150 रूपये में होटल में काम करते युवक का बदल गया नसीब, अब खरीदी डेढ़ करोड़ की कार, जानिए इस युवक सक्सेस स्टोरी….

आपने सुना होगा की मेहनत से हर कोई महानता हासिल कर सकता है। ऐसी ही एक प्रेरक बात आज हम आपको बताने जा रहे हैं। हम जिस युवक की बात कर रहे है वह कभी 150 रुपये में काम होटल में काम करता था लेकिन आज उसने 1.5 करोड़ रुपये की जगुआर कार खरीदी है। जिसके लिए उन्होंने हाल ही में 16 लाख रुपये की लागत से एक खास वीआईपी नंबर भी खरीदा है।

मध्य प्रदेश के राहुल तनेजा ने कड़ी मेहनत कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। वह 1984 में जयपुर शिफ्ट होकर अपने परिवार के साथ रहने लगे थे। राहुल के पिता पंचर बनाने का काम कर रहे थे। जब राहुल 11 साल की उम्र के थे, तब से घर छोड़कर काम करना शुरू कर दिया था। वह एक ढाबे पर 150 रुपये में काम कर रहे थे। इस काम को करते हुए उन्होंने जयपुर के आदर्श विद्या मंदिर स्कूल में भी पढ़ाई की। राहुल अपने दोस्तों की किताबें मांगकर पढ़ता था। इस तरह उन्होंने 12वीं में 92 फीसदी अंक हासिल किए।

राहुल ने करीब दो साल तक ढाबा में काम किया। इसके बाद दिवाली पर फटाके और होली पर रंग बेचने का काम भी किया था। राहुल ने कहा, “अपने परिवार की स्थिति के कारण उसने रिक्शा चालक के रूप में भी काम किया है। क्योंकि वह अपने पिता की आर्थिक मदद करना चाहते थे। वो आगे कहते है की मैंने हमेशा अपनी किस्मत को दोष देने की बजाय कड़ी मेहनत में विश्वास किया है।

भले ही उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, लेकिन राहुल ने अपनी फिटनेस का अच्छा ख्याल रखा। कॉलेज के दिनों में दोस्तों ने राहुल को मॉडलिंग करने की सलाह दी थी। इसके बाद राहुल ने मॉडलिंग शुरू की और इसी बीच जयपुर में आयोजित एक फैशन शो में हिस्सा लिया।

अपनी मेहनत के दम पर वह साल 1988 में जयपुर क्लब के इस फैशन शो में नंबर वन विनर बने। इसके बाद राहुल को बहुत सारे विज्ञापन मिलने लगे और वह राज्य से बाहर जाकर फैशन शो में भाग लेने लगे।

एक साल बाद वर्ष 1999 में, राहुल ने एक फैशन शो में भाग लेने के बजाय, एक शो आयोजित करने के बारे में सोचा और फैसला किया कि वह अब मंच के पीछे काम करेंगे। यानी राहुल ने शो के इवेंट को ऑर्गनाइज करना शुरू कर दिया था। जिस विचार को अमल करते कुछ ही महीनों में एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी शुरू की। इस तरह राहुल अपनी मेहनत के दम पर आगे आए और कामयाबी हासिल की।

राहुल ने इसी साल 25 मार्च को 1.50 करोड़ रुपये की जगुआर XJ L खरीदी थी। जिसके लिए वह अपनी लग्जरी कार पर वीआईपी नंबर प्लेट लगाना चाहते थे। वे 0001 नंबर चाहते थे। साथ ही उन्हें यह भी समस्या थी कि यह नंबर कैसे मिलेगा। आखिर में उन्होंने इसके लिए 16 लाख रुपये खर्च किए और वीआईपी नंबर हासिल किया। यह स्पेशल नंबर RJ 45 CG 0001 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.