इस तरह से करेंगे घर की सजावट तो बहुत कम आयेंगा इलेक्ट्रिक बिल, जानिए किस बात का रखना चाहिए खास ध्यान

ज्यादातर लोगों की एक ही शिकायत होती है कि उनके घर का बिजली का बिल ज्यादा होता है और यह स्वाभाविक ही है कि इस लॉकडाउन में हमारा ज्यादातर समय घर पर ही बीतता है, यही वजह है कि लोग कम से कम रोशनी का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं। बिजली की खपत कम करने और घर की हवा को ताजा रखने के लिए आप कितने टिप्स अपना सकते हैं?

घर में प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग बिजली बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। सबसे पहले अगर वेंटिलेशन और लाइटिंग के आसपास भारी उपकरण हैं तो उसे हटा दें। महिलाएं अक्सर खिड़की के पास फ्रीजर और सोफा जैसी चीजें रख देती हैं, जो प्राकृतिक रोशनी को घर में आने से रोकती हैं। आप घर में कितनी भी ट्यूबलाइट लगा लें, प्राकृतिक रोशनी का असर कुछ अलग ही होता है।

अगर आपके घर में आसमानी रोशनी है और उसमें जाल है तो उसे बार-बार साफ करते रहें। हो सके तो कुछ देर के लिए दरवाजा खुला रखें ताकि हवा और धूप दोनों घर में प्रवेश कर सकें। साथ ही, हो सके तो दीवार पर रिफ्लेक्टिव वॉल स्टिकर्स लगाएं ताकि प्राकृतिक रोशनी घर में प्रवेश करे और रिफ्लेक्टिव स्टिकर्स की मदद से रोशनी आपके पूरे घर में फैल जाए।

आपको अपने घर में ऊर्जावान एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। घर में नाइट लैंप के साथ एलईडी लाइट लगाने से भी बिजली की बचत होगी और अगर आपको किसी काम के लिए रात को उठना है तो आपको बड़ी लाइट चालू करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह घर को खूबसूरत लुक भी देता है।

इस LED लाइट को आप किचन, ड्राइंग रूम, बेडरूम और बाथरूम में लगा सकते हैं। आप अपने कमरे की डेकोरेशन के हिसाब से LED का चुनाव कर सकते हैं। यदि कमरा बड़ा है तो आप दो विपरीत दीवारों पर एलईडी ट्यूबलाइट लगा सकते हैं और यदि आपका कमरा छोटा है तो एलईडी बल्ब लगाने के लिए पर्याप्त है।

बिजली बचाने के लिए रीडिंग लैंप या स्टडी टेबल लाइटिंग भी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आपको देर रात तक काम करने की आदत है तो आप सिर्फ रीडिंग लैंप ऑन करके भी काम कर सकते हैं और अगर आप लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो आप यूएसबी लाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.