IAS इंटरव्यू में पूछा गया ये सवाल: पहली सिगारेट कब पी थी? टॉपर ने दिया एकदम धांसू जवाब…

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की मुख्य परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी उम्मीदवार परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद साक्षात्कार आयोजित किए जाते हैं। साक्षात्कार कठिन प्रश्न पूछते हैं, अक्सर ऐसे प्रश्न पूछते हैं जिनकी प्रतियोगियों को उम्मीद भी नहीं होती है। ऐसी स्थिति ने आज हम आपको ऐसे ही एक एक इंटरव्यू के बारे में बात करने जा रहे है।

2017 में 568वीं रैंक वाले विकास मीणा को इंटरव्यू के लिए चुना गया था। इंटरव्यू में उनसे कई सवाल पूछे गए लेकिन कुछ ऐसे सवाल जिनके बारे में उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था। उनसे पूछा गया कि क्या आपने 10-12 में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं और कॉलेज में आपको नहीं लगता कि आपने अपना बचपन खो दिया है। आपने बचपन में पढ़ाई की थी। ऐसा लगा कि आपके माता-पिता आईएएस के पौधे लगा रहे हैं। इस पर विकास ने कहा कि उन्होंने अपना बचपन नहीं खोया है बल्कि बहुत कुछ सीखा है।

एक अधिकारी ने सवाल किया कि आप बचपन से ही होशियार छात्र रहे हैं और इसकी आपको भारी कीमत चुकानी पड़ती है। आप बचपन में कैसे जी रहे थे।

इस पर विकास ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि उन्होंने अपना बचपन खो दिया है। एक बच्चे के रूप में उसने दोस्त, गतिविधियाँ, खेल बनाए और वह आज भी उसके साथ है। उसे लगता है कि वह आज भी जिंदा है।

एक और सवाल विकास ने पूछा कि उन्होंने पहली बार सिगरेट कब पी थी, जिस पर विकास ने सिगरेट के नुकसान की बात कही। इतना ही नहीं विकास ने यह भी कहा कि उन्होंने कभी सिगरेट नहीं पी। यह जवाब सुनकर अफसर हंसने लगा।

विकास से उनके विषय पर कई सवाल भी पूछे गए लेकिन कुछ सवाल अलग भी थे। विकास से पूछा गया कि क्या वह डायरी लिखते हैं? और ब्लॉग क्या कहता है? इसके जवाब में विकास ने कहा कि डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल करते हुए किसी खास विषय पर ब्लॉग लिखा जाता है और वह कभी ब्लॉग नहीं लिखता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.