इस दो साल की लड़की का आईक्यू लेवल जानकर हैरान रह जाएंगे आप, आइंस्टाइन से सिर्फ इतने अंक है पीछे..

करीब 2 साल की एक लड़की का आईक्यू जानकर आप चौंक जाएंगे। यह लड़की मेन्सा की सदस्य बनने वाली सबसे कम उम्र वाली अमेरिकी हैं। आपको बता दें, मेन्सा की शिष्टता उन्हीं में पाई जाती है जो अपने बुद्धि परीक्षण में 98वां पर्सेंटाइल हासिल करते हैं।

इस टेस्ट में अमेरिका के लॉस एंजिलिस के काशे क्वेस्ट भले ही युवा हैं, लेकिन उनका आईक्यू लेवल सारा सारा को परेशान करता है। दो साल के बच्चों को ज्यादा समझ नहीं होती है, लेकिन काशे का आईक्यू 146 है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि बड़े लोगों में जो आईक्यू लेवल नहीं होता वह इस छोटी बच्ची का होता है। इस लड़की का आईक्यू लेवल महान वैज्ञानिक आइंस्टीन से महज 14 अंक कम है। इस आईक्यू लेवल की बदौलत काशे क्वेस्ट को अमेरिका में मानसा की सदस्यता मिल गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लड़की अमेरिका के सभी 50 राज्यों और उनकी पहचान आसानी से कर लेती है। उसके अंदर आसपास की चीजों को जानने की उत्सुकता बहुत ज्यादा है। जब उसको कुछ बताया जाता है तो वह उसे बहुत जल्दी याद करती है। इसी कारण से, वह दुनिया की 2% आबादी में से एक है। जिनका आईक्यू लेवल 130 से ज्यादा है। आमतौर पर केवल 100 तक ही देखे गए हैं। आइंस्टीन जैसे विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक का स्कोर 160 था।

IQ जर्मन भाषा के शब्द Intelligenz-Quotient का संक्षिप्त रूप है। आईक्यू स्कोर आपकी सोचने की क्षमता और समझने की क्षमता और ज्ञान के स्तर को दर्शाता है। आपको बता दे की दो साल की इस बच्ची का आईक्यू लेवल 146 है। आजकल कई वेबसाइटें IQ टेस्ट की पेशकश करती हैं, जिसमे आप 5 मिनट में अपना स्कोर देख सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.