ये है भारत की स्त्री राजनेता, जो अपने ग्लैमरस लुक के लिए भी जानी जाती है, तस्वीरे देख आप भी फिदा हो जाएंगे

समय के साथ हर क्षेत्र में महिलाओं की संख्या बढ़ रही है। जिससे राजनीति का क्षेत्र भी अछूत नहीं है। भारत और दुनिया भर में महिलाएँ राजनीति में सबसे आगे हैं और वह आत्मविश्वास के साथ अपनी पहचान बना रही है। आज हम उस महिलाओ के बारे में बात करने जा रहे है जो राजनेता के साथ साथ किसी अभिनेत्री या मॉडल से कम नहीं हैं। इनमें से कुछ अपने ग्लैमर की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहते हैं।

डिंपल यादव

भारत की प्रसिद्ध और आकर्षक दिखने वाली महिला राजनेता डिंपल यादव भारतीय संसद में समाजवादी पार्टी की एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी बन चुकी है। डिंपल यादव का जन्म 1978 में पुणे, महाराष्ट्र में सेवानिवृत्त भारतीय सेना कर्नल आर.सी. रावत और चंपा रावत के घर हुआ था। उनका परिवार मूल रूप से उत्तराखंड का है। वह पुणे, बठिंडा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और आर्मी पब्लिक स्कूल, नेहरू रोड, लखनऊ में पढ़ी हुईं है।

दिव्या स्पंदना

दिव्या स्पंदना (जन्म 29 नवंबर 1982), जिन्हें राम्या के नाम से जाना जाता है। वह एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हैं। वह मुख्य रूप से कन्नड़ फिल्म उद्योग में काम करती हैं, लेकिन वे तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मों में भी दिखाई दे चुकी हैं। स्पंदना 2012 में अपनी युवा शाखा के सदस्य के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुईं थी।

बाद में उन्होंने कर्नाटक के मांड्या निर्वाचन क्षेत्र से सांसद बनने के लिए 2013 में एक उप-चुनाव जीता लेकिन अगले साल का आम चुनाव हार गईं। उन्हें कांग्रेस की डिजिटल मीडिया टीम के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था और सोशल मीडिया पर एक राजनीतिक पार्टी की छवि बदलने के लिए मीडिया आउटलेट्स द्वारा श्रेय दिया गया था।

अलका लोंग

अलका लॉन्ग (जन्म 21 सितंबर 1975) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। 20 से अधिक वर्षों तक विभिन्न राष्ट्रीय क्षमताओं में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सेवा करने के बाद वह 26 दिसंबर, 2014 को आम आदमी पार्टी में जुड़ गई थी। फरवरी 2015 में, लांबा को चांदनी चौक से दिल्ली विधानसभा के लिए चुना गया था।

लांबा ने एक छात्र नेता के रूप में अपना करियर शुरू किया और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति के पूर्व महासचिव और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के पूर्व सचिव रह चुकी हैं। वह एनजीओ गो इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष भी हैं।

गुल पनाग

गुल पनाग (3 जनवरी, 1979, चंडीगढ़, भारत) एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और पूर्व ब्यूटी क्वीन थीं, जिन्होंने मिस यूनिवर्स में भाग लिया था। वह 2014 के लोकसभा चुनावों में चंडीगढ़ से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार थीं। वह 1,08,679 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं, जबकि किरन खेर 1,91,362 मतों के साथ चुनाव जीते।

अंगुरलता डेका

31 जनवरी, 1986 को नलबाड़ी, असुर में जन्मी, अंगुरलता डेका एक भारतीय अभिनेत्री और असम की राजनेता हैं। वह असम विधानसभा के पहले सदस्य हैं। वह दिसंबर 2015 में भाजपा में शामिल हुए थे। वह उन छह महिला उम्मीदवारों में से एक हैं, जिन्हें भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिया था, जिनमें से केवल दो ने चुनाव जीता है, और उनमें से एक अंगुरलता है।

नुसरत जहान

नुसरत कई सालों से बंगाली सिनेमा का हिस्सा थी, लेकिन 2019 के बाद से वह भारतीय राजनीति का भी एक सक्रिय हिस्सा बन गौ है। वह 17 वीं लोकसभा में सबसे कम उम्र के सांसद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.