IAS इंटरव्यू सवाल – लड़के द्वारा लड़की को प्रपोज करना क्या अपराध की श्रेणी में आता है?

यूपीएससी का एग्जाम दुनिया के टॉप टफेस्ट एग्जाम में से एक है, अगर आप इंटरनेट पर भी सर्च करेंगे कि “वर्ल्ड टफेस्ट एग्जाम्स” तो आपको रिजल्ट्स में दूसरे या तीसरे नंबर पर यूपीएससी देखने को मिल जाएगा जिसका मुख्य कारण है उसकी लंबी चलने वाली प्रक्रिया।

यूपीएससी का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट्स को तीन स्तर को पार करना पड़ता है पहले प्री एग्जामिनेशन देनी पड़ती है उसके बाद मेन्स एग्जाम होते है और अंत में इंटरव्यू होता है और कुल मिलाकर 11 एग्जाम्स होते है जो कि कम से कम 10 महीने तक लगातार चलते हैं।

इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट से कई प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, कैंडीडेट्स की बौद्धिक क्षमता को जानने के लिए उनसे तरह तरह के क्वेश्चन पूछे जाते हैं कि वह उस सिचुएशन को हैंडल कर सकते हैं या नहीं। हमने यूपीएससी के इंटरव्यू से कुछ प्रश्न उठाए हैं जो कि इस प्रकार से –

लड़के द्वारा लड़की को प्रपोज करना क्या अपराध की श्रेणी में आता है?

कैंडिडेट से जब यह प्रश्न पूछा गया तो कैंडिडेट ने साधारण शब्दों में कहा कि नहीं सर लड़के द्वारा किसी लड़की को प्रपोज करना किसी भी प्रकार का अपराध नहीं है क्योंकि आईपीसी की किसी भी सेक्शन में प्रपोज करने को अपराध नहीं बताया गया।

हर चौथे साल ही लीप वर्ष क्यों आता है ?

कैंडिडेट ने कहा सर : पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है तो वह सूर्य की परिक्रमा पूरे 365 दिन और 6 घंटे में पूरा करती है और हर 4 साल बाद 6 घंटे मिलकर 24 घंटे हो जाते हैं जिस कारण 24 घंटे मिलकर एक दिन बनाते हैं और जब यह 1 दिन बढ़ता है तो इसे फरवरी के माह में 29 फरवरी के रूप में जोड़ दिया जाता है।

1 साल में कितने हफ्ते होते हैं ?

सर 1 साल में 52 हफ्ते तथा 1 दिन होता है और लीप वर्ष में यह 52 हफ्ते और 2 दिन होते हैं।

धरती पर पाया जाने वाला सबसे कठोरतम पदार्थ कौन सा है ? और वही क्यों है?
धरती पर पाया जाने वाला सबसे कठोरतम पदार्थ हीरा है क्यूँकि अब तक सिरे से कठोरतम कोई भी पदार्थ धरती पर नहीं पाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.