बनना चाहते हैं देश के सबसे धनिक व्यक्ति के ड्राइवर? तो पास करनी होंगी ये परीक्षा, मिलेंगी इतनी सेलरी…

पिछले साल ही मुकेश अंबानी अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है।फोर्ब्स पत्रिका की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति को 13वां स्थान दिया गया है। भारत में मुकेश अंबानी के आलीशान जीवन के बारे में जानने के लिए हर कोई इच्छुक है। मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी की पिछले साल दिसंबर में शादी करवाई थी और यह शादी साल की सबसे बड़ी शादियों में से एक थी।

एक अनुमान के मुताबिक ईशा अंबानी की शादी पर 720 करोड़ रुपये खर्च किए थे। अंबानी का घर एंटीलिया भी दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है। लेकिन आज हम आपको मुकेश अंबानी के बारे में नहीं लेकिन उनके ड्राइवर के बारे मे बात करेंगे। हा, आज है आपको अंबानी के ड्राइवर को कितनी सैलरी मिलती है और उसका चयन कैसे होता है, उसके बारे में विगत से माहिती देंगे।

हर किसी को एशिया के सबसे अमीर आदमी का ड्राइवर बनने का मौका नहीं मिलता। उनके ड्राइवर का औपचारिक रूप से चयन किया जाता है। मुकेश अंबानी के ड्राइवर को काम पर रखने के लिए निजी कंपनियों को कानूनी तौर पर अनुबंधित किया गया है। सही ड्राइवर चुनने की जिम्मेदारी इन कंपनियों की होती है। सबसे पहले यह चेक किया जाता है कि चयनित ड्राइवर की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि है या नहीं। ये कंपनियां ड्राइवर को ट्रेनिंग भी देती हैं जिसके बाद ड्राइवर को कई तरह की कठिन परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद किसी भी ड्राइवर को काम पर रखा जाता है।

जब वेतन की बात आती है, तो इतनी कठिन परीक्षा पास करने के बाद जो ड्राइवर नियुक्त होता है, उसका वेतन हजारों में नहीं लाखों में होता है। हा, इस ड्राइवर को 2 लाख रुपये मासिक वेतन दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.