वेट लॉस और मसल्स पावर बढ़ाने में करेंगी मदद, प्रोटीन से भरपूर हैं ये हरी सब्जियां…

प्रोटीन शरीर में कई कामों के लिए जिम्मेदार होता है। इसलिए हर व्यक्ति को पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन युक्त डाइट वजन कम करने में मदद करती है, मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है, मूड को सही रखती है, हड्डियों की हेल्थ अच्छी रखने में मदद करती है, ब्लड शुगर को कंट्रोल रखती है। आमतौर पर प्रोटीन पशु उत्पादों में पाया जाता है, जिसका शाकाहारी लोग सेवन नहीं कर सकते। हालांकि प्रोटीन के कुछ ऐसे सोर्स भी हैं, जिनसे शाकाहारी लोग भी प्रोटीन को प्राप्त किया जा सकता है। कुछ ऐसी हरी सब्जियों हैं जिनमें प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिनसे प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

ब्रोकली: एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। ब्रोकली, फूल गोभी की प्रजाति की सब्जी होती है, जो कि गहरे हरे रंग की होती है। इसके अलावा यह विटामिन सी, आयरन, पौटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम में भी हाई होती है।

लाइमा बीन्स: यह ब्लड शुगर कम कर सकता है, हार्ट हेल्थ सुधार सकता है, वजन कम कर सकता है। इसके अलावा यह बीन्स कॉपर, जिंक, आयरन, मैग्नीज, पौटेशियम, थियामिन, विटामिन सी, विटामिन बी 6 जैसे विटामिन और मिनरल में भी हाई होते हैं। सेम के दानों को लाइमा बीन्स कहते हैं। 1 कप यानी 170 ग्राम बीन्स में 12 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम फाइबर होता है। इसकी सब्जी बनाकर खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

फूलगोभी: यह विटामिन सी, विटामिन के का भी काफी अच्छा सोर्स है। इसे सलाद के रूप में या फिर सब्जी के रूप में खा सकते हैं। ब्रोकली की ही तरह फूलगोभी में भी काफी अधिक प्रोटीन पाया जाता है। 1 कप यानी 107 ग्राम फूलगोभी में लगभग 2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

पालक: हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स है। यह विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरी होती है। जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी होती है। इसमें मौजूद फाइबर भूख को कम करके वजन कम करने में मदद कर सकता है।

मटर: मटर वैसे तो ठंड के मौसम में आती है, लेकिन कई लोग इसे सुखाकर रख लेते हैं और दूसरे मौसमों में भी इसका प्रयोग करते हैं। इसकी सब्जी बना सकते हैं या सलाद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। मटर प्लांट बेस्ड प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स है। यह सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम में भी काफी हाई होती है।

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