वायु सेना के सर्च ऑपरेशन मे गुजरात से पकड़ी गई पाकिस्तानी नौकाए….

यह पहला मामला नहीं है जब पाकिस्तानी नौका इस तरह से मिली हैं। पहले भी कई बार मछली पकड़ने वाली पड़ोसी देश की नौकाओं को पकड़ा जा चुका है। पिछले साल अगस्त और मई में भी इसी जगह पाकिस्तानी नौका को सुरक्षा बलों ने पकड़ा था। आतंकी देश के सीमावर्ती इलाकों से भी घुसपैठ कर सकते हैं, जिसके बाद सुरक्षा के मद्देनजर सीमावर्ती इलाकों के समुद्री इलाके में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखी जाती है।

गुरुवार दोपहर सामान्य क्षेत्र ‘हरामी नाला’ में पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं और मछुआरों की घुसपैठ की सूचना मिली थी। डीआईजी बीएसएफ भुज ने लगभग 300 वर्ग किलोमीटर में फैले इलाके में तुरंत बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया। गुजरात के कच्छ में सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने गुरुवार को पाकिस्तान की दो नौकाओं को जब्त किया है। मछली पकड़ने वाली इन नौकाओं से किसी तरह के सामान के बरामद होने की अब तक सूचना नहीं है. सीमा पार से मछुआरों के सामने आने के बाद बीएसएफ ने इलाके में बड़े स्तर पर सर्च अभियान भी शुरू कर दिया है।

बीएसएफ ने अब तक 11 पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को जब्त किया है। साथ ही कमांडो के तीन समूहों को वायु सेना के हेलीकॉप्टर के जरिए तीन अलग-अलग दिशाओं से भेजा गया है, जहां पाकिस्तानी छिपे हुए हैं। अत्यधिक दलदली इलाके, मैंग्रोव और ज्वार का पानी सैनिकों के लिए चुनौती का काम कर रहा है। ऑपरेशन जारी है। जीएस मलिक, आईपीएस, आईजी बीएसएफ गुजरात फ्रंटियर गांधीनगर से तड़के कच्छ पहुंचे और बड़े स्तर पर तलाशी अभियान की निगरानी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.