उड़नेवाले कीड़े-मकोड़े से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय…

बरसात के दिनों में कई बार एसा देखने को मिलता हे की घरों में कुछ अधिक ही कीड़े-मकोड़े लगते हैं। शाम के टाइम खाना खाते समय भोजन के अंदर गिर जाते हैं। अंधरे में न दिखाई देने की वजह से कई लोग उसे खा भी लेते हैं। कई लोग इस घर में लगने वाले कीड़े-मकोड़े से कुछ अधिक ही परेशान रहते हैं। तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकते हैं।

कपूर का इस्तेमाल: इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में घर से छोटे से लेकर बड़े कीड़े भाग जायेंगे। इसकी तेज महक के कारण कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं और घर सुगंधित भी रहता है। इसके लिए आप एक से दो कपूर जलाकर घर के किसी हिस्से में रख लीजिए। इसके अलावा आप इसके तेल में रूई भिगोकर दीवार या लाइट जलने वाली जगह के करीब रख दीजिए।

लेमन ग्रास: कीड़े भगाने से लेकर सफाई करने जैसे कई कामों के लिए लेमन ग्रास को दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। घर पर इसके रस को निकालकर मच्छर से लेकर किट-पतगों को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हे। एक कप लेमन ग्रास के साथ एक चम्मच सिरका को मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लीजिए और पेस्ट को घर के कोने में जगह-जगह रख दीजिए। इसकी तेज खुशबु के कारण कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं।

लैवेंडर ऑयल: कीड़े-मकोड़े को कोई भी तेज सुगंध के जरिए रोक जा सकता हे। इसी के चलते कई बार कीड़े-मकोड़े घर में प्रवेश भी नहीं करते हैं। अगर आप दरवाजे से लेकर खिड़की आदि हिस्सों में लैवेंडर तेल से भीगी रूई को रखकर छोड़ देते हो तो, इसी तेज महक के कारण घर के आसपास कीड़े-मकोड़े भटकने का काम भी नहीं करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.