तालिबान स्नाइपर रह चुका ये आतंकवादी बन चुका हे अफगान के शहर का मेयर…

लेकिन दमुल्लाह मोहिबुल्लाह मोवाफाक की तालिबान के रैंकों में शीर्ष स्नाइपर्स में से एक के रूप में प्रतिष्ठा है, जब तक कि पिछली गर्मियों में देश पर नियंत्रण रखने के लिए युद्ध नहीं छेड़ा गया था। तालिबान द्वारा पश्चिमी समर्थित सरकार को सत्ता से बेदखल करने और सत्ता पर कब्जा करने के तीन महीने बाद नवंबर में, उत्तर-पश्चिमी अफगानिस्तान के सुदूर क्षेत्रों में फरयाब प्रांत की राजधानी मायामाना का मेयर बनाया गया था।

वह एक लड़ाकू के रूप में प्रमुखता से उभरा था। लेकिन अब उसका कार्यक्रम स्थानीय सरकार के दैनिक कार्यों से भरा हुआ है – सीवर को अनब्लॉक करना, सड़कों की योजना बनाना और पड़ोस के झगड़ों पर सुनवाई करना। उनका स्विच उस व्यापक परिवर्तन को दर्शाता है जो तालिबान के दौर से गुजर रहा है, क्योंकि विद्रोही क्षेत्र के प्रशासन से जूझ रहे हैं।

उन्होंने बताया की जब मैं लड़ रहा था तो मेरे उद्देश्य बहुत विशिष्ट थे। विदेशी कब्जे, भेदभाव और अन्याय को समाप्त करने के लिए। भ्रष्टाचार से लड़ने और देश को समृद्ध बनाने के लिए अब मेरे लक्ष्य भी स्पष्ट हैं।

मेमाना की सड़कों से टहलने पर, नए मेयर सड़क के किनारे गटर को साफ करने वाले नगरपालिका कर्मचारियों के साथ बात करते हैं। 100,000 के शहर के निवासी शिकायतों और सुझावों के साथ दृष्टिकोण करते हैं, जो कर्तव्यनिष्ठ रूप से बढ़ती सूची में जोड़े जाते हैं। नया मेयर युवा, अच्छी तरह से शिक्षित हे और बहुत महत्वपूर्ण बात ये हे की वह जानता है कि लोगों के साथ कैसे व्यवहार करना है।

गरीबों, मदरसे-शिक्षित ग्रामीण पुरुषों के विपरीत, जो तालिबान रैंक और फाइल बनाते हैं, मोवाफाक अमीर व्यापारियों के परिवार से आता है और मेमाना में बड़ा हुआ, जहां उसने स्कूल और खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उनकी युवावस्था से यादगार उनके कार्यालय को सजाता है। जिसमें मार्शल आर्ट प्रतियोगिता के प्रमाण पत्र के साथ-साथ उनके हाई स्कूल डिप्लोमा भी शामिल हैं।

19 साल की उम्र में विद्रोह में शामिल होने के बाद, उन्हें फरयाब प्रांत में तैनात एक छोटी इकाई की कमान संभालने के लिए पदोन्नत किया गया था। अन्य लोग उन्हें तालिबान के सबसे प्रतिभाशाली स्नाइपर्स में से एक के रूप में वर्णित करते हैं। हालांकि वह युद्ध की कहानियों को बताने में अनिच्छुक प्रतीत होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.