आज है करोड़ो की संपति के मालिक, 800 रुपए की करते थे नोकरी, पढ़िए बिग बी की सक्सेस स्टोरी

बॉलीवुड के बादशाह अमिताभ बच्चन बहुत ही सरल स्वभाव के हैं और वह 76 साल के हो चुके हैं। अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में एक ऐसा नाम है जिसकी एक्टिंग ने दर्शकों को दीवाना बना दिया है और आज भी कई कलाकार उनके सामने टिक नहीं पाते हैं लेकिन अमिताभ ने एक ऐसा दौर भी देखा है जब उनके कद की वजह से उन्हें फिल्मों में काम नहीं दिया जाता था और कोई भी एक्ट्रेस उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी।

बता दें कि अमिताभ ने बॉलीवुड में करियर शुरू करने से पहले आकाशवाणी के लिए अप्लाई भी किया था, लेकिन उनकी आवाज के चलते उन्हें वहां नौकरी नहीं मिल पाई थी।

11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ बच्चन ने कलकत्ता में पर्यवेक्षक के रूप में काम किया। बॉलीवुड में आने से पहले उन्हें हर महीने 800 रुपये मिलते थे लेकिन अमिताभ का अभिनय के प्रति अलग जुनून था। इसलिए उन्होंने 1968 में कलकत्ता की नौकरी छोड़ दी और मुंबई आ गए। बता दें कि अमिताभ दिलीप कुमार के फैन थे। वह दिलीप जी को देखकर उन्हीं की तरह अभिनेता बनना चाहते थे।

बता दें कि अमिताभ बच्चन ने अपना फिल्मी डेब्यू साल 1969 में किया था। अमिताभ को यह मौका ख्वाजा अहमद अब्बासी ने अपनी फिल्म सात हिंदुस्तानी में दिया था। जिसमे वह ज्यादा सफलता नहीं पा सके थे।

1971 में अमिताभ बच्चन को राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में काम करने का मौका मिला। राजेश खन्ना उस समय फिल्मों में नजर आते थे। अमिताभ ने राजेश खन्ना जैसे बड़े सुपरस्टार के साथ काम करते हुए इस फिल्म के दर्शकों का ध्यान भी खींचा और इस फिल्म के जरिए उन्हें इंडस्ट्री में कुछ पहचान मिली। इस फिल्म के लिए उन्हें सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

1973 की फिल्म जंजीर अमिताभ के करियर में सफल साबित हुई, जिसने बॉक्स ऑफिस पर एक नई पहचान बनाई। फिर अमिताभ को इंडस्ट्री में एक नई पहचान मिली। निर्माता प्रकाश मेहरा की फिल्म में अमिताभ अपनी किस्मत चमकाने में सफल हुए थे। बता दें कि प्रकाश मेहरा इससे पहले देवानंद के पास अपनी फिल्म के लिए गए थे, वह चाहते थे कि इस फिल्म में देवानंद मुख्य भूमिका निभाएं लेकिन किन्हीं कारणों से वह यह फिल्म नहीं कर पाए। जब मेहरा ने राजकुमार को फिल्म में अभिनय करने के लिए कहा लेकिन वह फिल्म में अभिनय नहीं कर सके, तो अमिताभ को फिल्म मिली, जो उनके करियर के लिए हिट साबित हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.