जले हुए बर्तनों के दाग आसानी से करे दूर, करे इन घरेलू चीजों का उपयोग…

हर स्त्री चाहती हे की उनके किचन में चमकते हुए बर्तन हों ओर इनसे किचन की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है। गंदे, फूटे और टेढ़े-मेढ़े बर्तन आपके किचन को बदसूरत ओर खराब बनाते हे। खाना बनाने के दौरान कई बार हमारा ध्यान भटक जाता है और बर्तन जल जाते हैं। ऐसे बर्तन को साफ करने में काफी समय और मेहनत लगती हे।

इस आर्टिकल मे दिए गए उपायों को आजमाकर जले हुए बर्तनों को बहुत आसानी से साफ कर सकते हैं। घर में मौजूद चीजों से ही हम इन बर्तनों को आसानी से और कम समय में साफ कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात तो ये है कि ऐसे बर्तनों को साफ करने के लिए आपको कुछ भी बाहर से खरीदकर लाने की जरूरत नहीं।

टमाटर का रस: टमाटर का रस जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए काफी असरकारक हे। जले हुए बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म करें। अब इसे रगड़कर साफ करने से बर्तन बिल्‍कुल चमकने लगेगा।

नींबू का रस: नींबू सबके घरोमे आसानी से मिल जाता हे। एक कच्चे नींबू को जले हुए हिस्से में रगड़ें ओर फिर उसमें तीन कप गर्म पानी डालें। जले हुए दाग के निशान को ब्रश से साफ करने से बहुत आसानी से साफ हो जाएगा।

बेकिंग सोडा: कोई भी जले हुए बर्तन में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा डालने के बाद दो चम्‍मच नींबू का रस, दो कप गरम पानी के साथ डालें। इसके बाद स्टील को स्क्रबर से घिसकर साफ करे। आपका जला हुआ बर्तन बिल्‍कुल चमकने लगेगा।

नमक: जले हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर 4 मिनट तक उबाल लें। फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ करनेसे बहुत आसानी से साफ हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.