प्रेगनेंसी के दौरान शुरू की यूपीएससी की तैयारी और पहले ही चरण में प्राप्त की सफलता शहनाज इल्यास

भारतीय महिला हर मुसीबत को पार करने में सफल रहती हैं। भारत में ज्यादातर महिलाएं अपनी शादी के बाद अपना कैरियर त्याग देती है लेकिन समय के साथ महिलाओं की सोच में भी काफी परिवर्तन आ गया है अब महिलाएं शादी के बाद भी उच्च पद पर नौकरियां प्राप्त कर रही है।

शहनाज इल्यास कौन है? शहनाज इल्यास भारतीय आईपीएस ऑफिसर है और इन्हें 2020 की यूपीएससी की परीक्षा में 217 रैंक प्राप्त हुई है। आज ये भारतीय महिलाओं के लिए सबसे अच्छा उदाहरण है। शहनाज इल्यास ने प्रेगनेंसी जैसे मुश्किल समय में तमिलनाडु लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की। ऐसी स्थिति में किसी भी महिला को अपने करियर में ध्यान देने का समय नहीं मिलता है लेकिन शहनाज इल्यास ने तमिलनाडु लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी क्योंकि उन्हें लगा था कि जब वह इतने मुश्किल समय में लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर सकती है तो वह यूपीएससी की परीक्षा भी पास कर सकती है।

शहनाज इल्यास आईटी फार्म में जॉब करती थी उन्हें प्रेग्नेंसी की वजह से छुट्टियां मिली हुई थी इसी दौरान इनका मन यूपीएससी की तैयारी करने का हुआ और उन्होंने अपनी प्रेगनेंसी के वक्त 6 से 8 घंटे यूपीएससी की तैयारी की।

परिवार वालों ने किया पूरा सपोर्ट: शहनाज इल्यास को उनके परिवार ने पूरा सपोर्ट किया और उनके माता पिता ने उनके बेबी की देखरेख की ओर बेटी को पूरा सपोर्ट दिया। यूपीएससी इंटरव्यू के दौरान शहनाज इल्यास ने कहा कि अपने सपनों को लेकर कई चीजों से समझौता करना पड़ता है इस समझौते के बाद भी सफलता प्राप्त होती है। पहले ही चरण में यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के बाद शहनाज इल्यास उन सभी महिलाओं के लिए एक मिसाल है जो कुछ मुसीबत के कारण अपना कैरियर समाप्त कर देती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.