लाल रंग का ये छोटा सा फल दूर कर सकता हे आपकी नींद की समस्या, एसे करे उपयोग…

अच्छी नींद भी हमारी दिनचारे यक एक भाग हे। बहुत से लोगों को रात में सोते समय काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। नींद(Sleep) के लिए थकान होना जरूरी हे। दिनभर में जब आप काफी ज्यादा मेहनत करते हैं तो रात के समय काफी अच्छी नींद आती है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें दिनभर थके रहने के बाद भी रात में नींद के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। नींद ना आने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक कारण है कि आप सोने से पहले क्या खाते हैं। सोने से पहले कॉफी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

न करे कॉफी का सेवन:

कैफीन शरीर मे नींद नहीं आने देता। हम सब जानते हे की कैफीन का असर शरीर में लगभग चार से पांच घंटे तक रहता है, इसलिए अगर आप रात 9 बजे खाना खाने के बाद एक कप कॉफी(Coffee) पीते हैं तो चार घंटे बाद तक भी कैफीन का असर आपके खून में रहता है और आप जगे रहते हैं। सही समय पर इसे लेना जरूरी हे। अगर आप रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप दिन में 2 बजे के बाद कॉफी का सेवन ना करें। इसके अलावा रोज़ी ने यह भी बताया कि शराब भी नींद में खलल डालने के लिए जिम्मेदार होती है। सोने से पहले शराब का सेवन करने से नींद की क्वॉलिटी और समय अवधि पर भी असर पड़ता है। सोने से 2 घंटे पहेले पानी के सिवा कुछ भी पेट मे न डाले।

चॉकलेट का सेवन करने से भी बचें:

रात मे शुगर वाली चीजे खाने से भी बचे। कैफीन मेलाटोनिन नामक हार्मोन को देरी से रिलीज करता है। यह हार्मोन नींद लाने का काम करता है। अगर आप रात के समय अच्छी नींद चाहते हैं तो चॉकलेट वाले बिस्कुट का सेवन करने से भी बचें। चॉकलेट में कैफीन की मात्रा पाई जाती है जिससे आपकी नींद पर इसका बुरा असर पड़ता है।

सोने से पहले कुछ चीजों का सेवन करने से आपको काफी अच्छी नींद आ सकती है। ऐसे में आप सोने से पहले बादाम, चेरीज या कैमोमाइल-टी का सेवन कर सकते हैं। चेरीज में मेलाटोनिन होता है जबकि बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो मसल्स को रिलैक्स करने में आपकी मदद करते हैं। वहीं कैमोमाइल-टी आपकी बॉडी को शांत रखने में मदद करती है।

सोने से कुछ घंटे पहले ही इलेक्ट्रोनिक(Electronic Item) चीजों का इस्तेमाल ना करने से भी नींद अच्छी आती है। आइए जानते हैं और कौन सी चीजें नींद लाने में कर सकती हैं आपकी मदद

-बादाम
-कीवी
-चेरी जूस
-फैटी फिश
-अखरोट
-व्हाइट राइस
-पैशनफ्लावर टी
-कैमोमाइल टी

Leave a Reply

Your email address will not be published.