हवा में ख़राब हो गया था प्लेन का एक इंजन, फिर भी करवाई सेफ़ लैंडिंग: रतन टाटा का जवाब नहीं!

टाटा ग्रुप के चेरमेन रतन टाटा एक ऐसे बिजनसमेन हे जो लाखों लोगों के आइकॉन और प्रिय हे। रतन टाटा के जीवन से कोईना कोई कुछ भी सिख सकता हे। वो चाहे तो कंपनी को आसमान की उचाईओ पर ले जाए और समाज के बेसहारा लोगों किसी भी तरह मदद करने मे वो आगे ही रहते हे।

आज हम कुछ रतन टाटा की जिंदगी के छोटे-बड़े किस्सों मे से एक किस्सा देखते हे। कुछ दिनों पहले की बात हे। रतन टाटा को अचानक से पियानो सीखने की तमन्ना जाहीर हुई। इसी तरह लोगों की नजरों मे उनके लिए सम्मान और बढ़ गया। शायद आपको मालूम नहीं होगा की रतन टाटा चार बार शादी करने से बच गए हे।

ये बात बहुत कम लोग जानते हे की रतन टाटा के पास पायलट का लाइसेस भी हे। एक रिपोर्ट के मुताबीत, रतन टाटा को केवल 17 साल की आयु मे पायलट का लाइसेस मिल गया था। रतन टाटा दो बार ऐसे प्लेन मे थे जिसका इंजन खराब हो चुका था। पहली बार मेने सिर्फ circuit training और landing की प्रेकिट्स की तो मेरे लिए ये आसान था। दूसरी बार मे अपने तीन सहपाठियों के साथ था। हम लोग हवाई अड्डे से 9 मिल की दूरी पर थे और जेसे-तेसे हमने बड़ी मूशकेली से लैन्डिंग की, रतन टाटा के शब्दों मे।

रतन टाटा अपने कॉलेज के दिनों मे सिंगल इंजन हेलोकोपटर चलाते हुए बाल-बाल बचे थे, क्यूंकी इंजन मे कुछ खराबी अए गई थी। रतन टाटा ने बताया की वो पानी के ऊपर उड़ रहे थे और जमीन पर लैन्डिंग करवाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.