सिर्फ पांच साल की उम्र में इस भारतीय बेटी ने की 40 देश की यात्रा, बना दिया रिकॉर्ड, जानकर आप भी गर्व करेंगे 

यात्रा करना किसे पसंद नहीं है? क्या दुनिया के कई देशों की यात्रा करने का सपना हर किसी का होता है? लेकिन कई लोगों के सपने उम्र के साथ भी पूरे नहीं होते लेकिन एक 5 साल की बच्ची ने ऐसा कर दिखाया है, जिसे इतनी कम उम्र में करीब 40 देशों ने री-रिकॉर्ड किया है।

इस लड़की का नाम धनारी है। जिसकी उम्र केवल पांच साल की है। धनारी अजमेर का रहने वाला है। इतनी कम उम्र में उन्हें 40 से अधिक देशों की यात्रा करने के लिए मोस्ट ट्वीक्ड बेबी कहा गया है। उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

कक्षा 2 में पढ़ने वाली धनारी की कहानी यह है कि वह सोनिया और अजमेर के नरेन बुलानी की बेटी है। जो थाईलैंड के बड़े बिजनेसमैन में से एक है। जिसका कारोबार कई देशों में फैला हुआ है। सोनिया और नरेन कई देशों की यात्रा करते हैं और उनके साथ उनकी बेटी धनारी भी हैं।

सोनिया बताती हैं कि उनकी बेटी मलेशिया, हंगरी, जर्मनी, यूके, तुर्की, हांगकांग, थाईलैंड, यूएई, आइवरी कोस्ट, इंडोनेशिया, जापान, श्रीलंका, म्यांमार, मकाऊ, फ्रांस, इटली, बुर्किना फासो, सिंगापुर, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया। उसने स्विट्जरलैंड, धाना, ताइवान, वियतनाम, बेल्जियम, फिलीपींस, नॉर्वे, स्वीडन, डेनमार्क, इथियोपिया, नाइजर, कंबोडिया, ग्रीस, यूएसए, ओमान, नेपाल और भूटान की यात्रा की है।

सोनिया का कहना है कि धनारी ने चार साल पहले पहली बार थाईलैंड से भारत की यात्रा की और आखिरी बार नाइजर का दौरा किया था। यहां तक ​​कि कई देश ऐसे भी हैं जहां धनारी 4-5 बार जा चुके हैं। वहां की एयरलाइंस के स्टाफ ने भी उसे पहचानना शुरू कर दिया है।

सोनिया ने यह भी कहा कि पिछले साल लॉकडाउन के बाद से लगभग सभी देशों में उड़ानों की आवाजाही रोक दी गई है। हमने धनारी के साथ विश्व भ्रमण की योजना बनाई है लेकिन कोरोना के कारण ऐसा नहीं हो सका। जैसे ही उड़ान की आवाजाही शुरू होती है, एक नए देश के दौरे की योजना बनानी चाहिए।

सोनिया ने यह भी कहा कि थाईलैंड में कक्षा 2 में पढ़ने वाली धनारी हवाई यात्रा के दौरान चित्र बनाना पसंद करती हैं। वह घंटों एयरहोस्टेस से बात करती हैं। ट्रिप के दौरान वह हमेशा थाईलैंड के टाइम को फॉलो करती हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि धनारी के खाने के लिए उठने का समय थाईलैंड के हिसाब से तय होता है। विशेष रूप से अफ्रीकी देशों की यात्रा में 7-8 घंटे का अंतराल लगता है। थाईलैंड में समय के अनुसार नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना परोसा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.