मुकेश अंबानीने ब्रिटेन के आइकोनिक कंट्री क्लब खरीदी, 300 एकड़ के क्लब में 27 गोल्फ कोर्स, देखिए तस्वीरें

गुजराती बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने फिर से धमाका किया है। ब्रिटेन का प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित देश केबल स्टॉक पार्क अब भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व में है। हाल ही में 300 एकड़ के क्लब को मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ रुपये में खरीद लिया है और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (आरआईआईएचएल) द्वारा अधिग्रहित की गई है।

स्टॉक पार्क का स्वामित्व अब तक ब्रिटेन के शाही परिवार के पास था। यह कई सालों से बेचने की कोशिश कर रहे थे। आपको बता दे कि इसमें 49 लक्जरी कमरे, 21 हवेली और 28 मंडप भी प्राप्त हुए हैं। इसे Capability Brown और Humphrey Rept द्वारा डिज़ाइन किया गया था।

यह पार्क ब्रिटेन के किंग जॉर्ज III द्वारा वास्तुकार जेम्स वाट के तहत एक निजी स्थान के रूप में बनाया गया था। इस प्रकार, एक गुजराती ने वही संपत्ति खरीदी है, जिस पर अंग्रेजों का शासन था।

बंकिघमशायर द्वारा निर्मित स्टॉक पार्क में कई लक्जरी स्पा, होटल और गोल्फ कोर्स हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अनुसार, उनकी योजना खेल और आतिथ्य सेवाओं को एक ऐतिहासिक स्थान तक विस्तारित करने की है।इससे रिलायंस को आतिथ्य क्षेत्र में एक मजबूत कदम उठाने में मदद मिलेगी। इस पार्क में 27 हॉल गोल्फ कोर्स, 13 टेनिस कोर्ट और एक 14 एकड़ का निजी बगीचा है। आपको बता दे की ये पार्क 900 साल पुराना बताया जा रहा है। 1908 तक इसका उपयोग निजी निवासी के रूप में किया जाता था।

स्टॉक पार्क कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा भी रहा है। जेम्स बॉन्ड सीरीज सहित कई फिल्मों की शूटिंग के कारण इस स्थान को यूके का हॉलीवुड कहा जाता है।जेम्स बॉन्ड सीरीज की दो फ़िल्में, 1964 में गोल्डफ़िंगर और 1997 में टुमॉरो नेवर डेज़ की शूटिंग यहां की गई थी। इसके अलावा ब्रिजेट जोन्स डायरी (2001) में मिनी ब्रेक और राइजिंग सीन, जिसमें ह्यू ग्रांट, रेन नी ज़ेल्वेगर और कॉलिन फ़र्थ का अभिनय किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.