विमान में बैठने का सौभाग्य नहीं मिला तो ये व्यक्ति ने जो किया उसे जानकर आप सोच में पड़ जायेंगे

रांची में एक शख्स को प्लेन में बैठने का इतना शौक था कि उसने अपने घर की छत पर प्लेन का मॉडल बना लिया. हालांकि, इस व्यक्ति को अभी तक विमान में चढ़ने का मौका नहीं मिला है। रांची से 30 किलोमीटर दूर अनगड़ा प्रखंड के महेशपुर गांव के रहने वाले जाकिर खान ने अपने घर की छत पर विमान का मॉडल तैयार किया. इस कारण से, गांव को अब विमान शहर के रूप में जाना जाता है। जाकिर खान ने इसका नाम INDIGO रखा है।

विमान को जाकिर खान ने खुद डिजाइन किया था। गांव के कारीगरों ने मॉडल बनाया और इसे बनाने में तीन महीने का समय लगा था। विमान का एक मॉडल बनाने के लिए 10 लाख रुपये आए थे।

जाकिर खान का कहना है कि जो लोग इस गांव में आते थे वे भटकते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इससे गांव को एक नई पहचान मिलेगी। साथ ही अपने पोते-पोतियों के लिए हवाई जहाज के खिलौने से भी छुटकारा पा लिया।

इस विमान को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। गांव के लोग भी इस बात से खुश हैं कि वे कभी प्लेन में नहीं बैठे, बल्कि प्लेन के एक ही मॉडल पर बैठकर अपने शौक को पूरा करेंगे। जाकिर खान का कहना है कि उनके पोते भी बहुत खुश हैं, यह देखकर कि उनके दादा ने उनके लिए विमान बनाया था।

विमान बनाने का काम अभी जारी है। अभी थोड़ा काम होना बाकी है। फ्लाइट के अंदर कॉकपिट और पैसेंजर सीट तैयार की जा रही हैं। विमान को आकार देने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। पंख और टायर मूल की तरह बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.