महिंद्रा XUV700 के मालिक ने खुद ही स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग सुविधा का परीक्षण किया, विडिओ हुआ वायरल…

महिंद्रा XUV700 इस समय बाजार में सबसे लोकप्रिय 7-सीटर SUV में से एक है। यह महिंद्रा की सबसे फीचर लोडेड और तकनीकी रूप से उन्नत कार भी है। जिस व्यक्ति ने वीडियो पोस्ट किया है, वह भी वीडियो शूट करने वाला व्यक्ति ही है। इस वीडियो में एक टॉप-एंड महिंद्रा XUV700 को हाईवे पर चलाया जा रहा है। किसी भी अन्य भारतीय राजमार्ग की तरह सड़क पर भारी वाहन हैं। वीडियो पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की एक झलक दिखाता है जिसे हम कार की वर्तमान गति 89 किमी प्रति घंटे के रूप में देख सकते हैं। उसी गली में कार के आगे एक ट्रक और ट्रेलर भी नजर आ रहा है।

एसयूवी एक त्वरित हिट रही है और वर्तमान में एसयूवी पर एक लंबी प्रतीक्षा अवधि है। यह इस सेगमेंट की इकलौती कार है जिसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिया गया है। इस प्रणाली के तहत कई सुविधाएं उपलब्ध हैं और उनमें से एक स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग प्रणाली या एईबी है।

कार अच्छी गति से चल रही थी जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है और जैसे ही ट्रेलर और XUV700 के बीच की दूरी कम होती है, फीचर में रडार सामने की टक्कर के बारे में चेतावनी देता है और वीडियो में अधिसूचना सुनी जा सकती है। जैसे ही कार खतरनाक रूप से ट्रेलर के पास जाती है। AEB फीचर ब्रेक लगा देता है और धीमा हो जाता है। वीडियो में ब्रेक लगाने वाले सिस्टम का शोर सुना जा सकता है। सिस्टम ने समय पर काम किया और इसने कार को दुर्घटना से बचाया।

कार अब इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 59 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। इसके बाद ड्राइवर दूसरी लेन में चला गया और यहीं पर वीडियो खत्म हो जाता है। वीडियो निश्चित रूप से Mahindra XUV700 की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक दिखाता है। हमें लगता है कि यह वास्तव में अनावश्यक था। हम इसे अनावश्यक क्यों कहते हैं इसका कारण यह है कि अंत में, ये सभी मशीनें हैं और संभावना है कि कुछ तकनीकी समस्या के कारण यह सुविधा काम करना बंद कर सकती है।

यह बहुत संभव है कि कार का राडार आगे की बाधा को न पढ़ सके। ऐसे में कार और ड्राइवर दोनों को परेशानी हो सकती है। कार को गंभीर क्षति हो सकती है और उसमें सवार लोग गंभीर रूप से घायल भी हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.