जवान सैनिक नोकरी में से रिटायर होकर घर आया तो गाम वालों ने इस तरह से किया स्वागत, जानकर चौंक जाएंगे आप

मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में भारतीय सेना में 21 साल की सेवा पूरी करके लौटने वाले जवान का शहरवासियों ने अभूतपूर्व स्वागत किया था।सैनिक का अभिवादन करने के लिए लोगों ने अपनी हथेलियां जमीन पर रख दीं थी। गांव में प्रवेश करने पर उन्होंने डीजे और ढोल के साथ शहर का दौरा किया था।

दरअसल, मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के ठिकरी में रहने वाले निर्भय सिंह चौहान देश सेवक के तौर पर सेना में 21 साल की सेवा पूरी करने के बाद अपने गृहनगर ठिकरी पहुंचे थे। जिस वजह से गांव के लोगों ने उनका अभिवादन करने के लिए अपनी हथेलियाँ भूमि पर रख दीं थी। लोगों ने सिपाही का ऐसा अभूतपूर्व स्वागत किया था कि हर कोई जानकर हैरान हो रहा है।

गोपी विहार कॉलोनी से सार्थक नगर तक ग्रामीणों और उनके परिवारों ने ढोल-नगाड़ों के साथ करीब डेढ़ किलोमीटर का स्वागत किया था। इसमें निर्भय सिंह घोड़े पर बैठे थे। मातृभूमि के प्रति अपने प्रेम का इजहार करने के लिए डीजे पर बजाए जाने वाले देशभक्ति गीतों की धुन पर लोगों ने जमकर डांस किया और हाथों में तिरंगा लहराया। इतना ही नहीं सिपाही जब अपने घर के आगे पहुंचे तो लोगों ने हाथ फैला दिए थे।

सेना में पूर्व हेड कांस्टेबल निर्भय सिंह कहते हैं, ‘इस सम्मान की मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी। लोगों ने हथेलियों पर पांव रखकर मुझे घर में आने दिया। यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं।

निर्भय सिंह का कहना है कि जिस तरह से मेरा स्वागत किया गया है, मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। अब मैं अपने जीवन के तीसरे चरण में हूं, जबकी मौका मिला तो समाज सेवा जरूर करूंगा। देश सेवा हमेशा मेरे दिल में रही है। इसके लिए मैं भी समाज की सेवा करूंगा, मातृभूमि की भी सेवा करूंगा। काश मुझे सेवा करने और सेवा करने का अवसर मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.