कभी रहेते थे किराये के घरमे, आज इस ऐक्टर के पास सबसे महँगा घर हे…

यू ही नहीं मिलती सफलता, भारी किंमत चुकानी पड़ती हे। एक समय था जब दिल्ली में रहने वाला ये आम लड़का, जिसको कोई नहीं जानता था। आज वो भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनियामे मशहूर हो चूका है। शाहरुख खान अब तक 80 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके है और अब तक शाहरुख 14 Filmfare Awards भी जीत चुके हैं।

दिल्ली के एक मुस्लीम परिवार में शाहरुख खान का जन्म 2 November, 1965 को हुआ था। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद था जो एक स्वतंत्रता सेनान्नी थे और उनकी माँ का नाम लतीफ फातिमा था। शाहरुख खान के पिता एक रेस्टोरेंट चलाया करते थे। किंग खान ने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के St. Columba School से की। 16 साल की उम्र में ही नके पिता ने दुनिया को अलविदा कहा। एक्टिंग के लिए पढ़ाई अधूरी छोड़ दी और इसी बीच उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में भी एडमिशन लिया।

उनकी टेलीविजन में प्रथम एंट्री फौजी नाम के एक टीवी सीरियल से हुई। कई और टीवी सीरीज जैसे की सर्कस, Wagle ki duniya, Idiot और उम्मीद में भी काम किया। 1992 में रिलीज हुई “Deewana” मूवी शाहरुख खान की डेब्यू फिल्म बनी। 1993 में शाहरुख खान ने अपनी लीग से हटकर रोल किये और इसी साल उनकी 2 फिल्म डर और बाजीगर आई जिनमें वे हीरो की जगह खलनायक की भूमिका निभाते नजर आये और लोगों को उनकी एक्टिंग खूब पसंद आई।

1995 में शाहरुख खान ने 7 फिल्मों में काम किया जिनमें से उनकी सफल फिल्म “करण अर्जुन” और “दिल वाले दुल्हनियाँ ले जायेंगें” साबित हुई और यही वो मूवी थी जिसके बाद शाहरुख खान के एक रोमांटिक छवि बन गई। शाहरुख खान एक अच्छे एक्टर होने के साथ – साथ एक बिजनेसमैन भी है वे Red Chillies Entertainment production कंपनी के मालिक है।

जूही चावला और उनके पति के साथ पार्टनरशिप में आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मालिक है।  फ़िलहाल शाहरुख की कूल संपति लगभग 5 हजार करोड़ के आसपास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.