अपने चेहरे के आकार के हिसाब से अपनाए विभिन्न हेर स्टाइल, इस तरह से आप ज्यादा सुंदर दिखेगी…

बाल अपने आप में स्त्रीत्व का प्रतीक हैं। इसमें भी अगर बालों को अलग-अलग तरीके से सजाया जाए तो महिला की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। चेहरे, नाक, गर्दन और दाढ़ी के आकार को ध्यान में रखते हुए हेयर स्टाइल के बारे में कुछ जानकारी यहां दी गई है।

अण्डाकार चेहरा: इस टाइप का चेहरा विभिन्न प्रकार के हेयर स्टाइल बनाने के लिए उत्तम माना जाता है। इस प्रकार, ऐसा व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत पसंद या अवसर के अनुसार अपने बालों को सजाकर अपनी सुंदरता को बढ़ा सकता है। ऐसे चेहरे पर किसी भी तरह का हेयरस्टाइल अच्छा लगता है। लंबे बाल, छोटे बाल, मध्यम बाल, स्टेप कट बाल, सभी हेयर स्टाइल अच्छे लगते हैं।

गोल चेहरा: इस प्रकार गोल चेहरा सुंदरता के मामले में अधिक सुंदर लगता है लेकिन जब केश बनाने की बात आती है तो यह गोल चेहरा थोड़ा लंबा लगे एसा स्टाइल किया जा सकता है। गोल चेहरे वाले लोगों का सिर काफी झुका हुआ होना चाहिए। या बालों को इस तरह से स्टाइल करना कि बाल गालों से खुले रहें और गालों को ढक लें। गोल चेहरे वाली महिला को कभी भी अपने बाल इस तरह से नहीं काटने चाहिए कि वह उनके माथे पर गिरे या गोल चेहरे वाले व्यक्ति को सारे बाल पीछे की ओर बांध लेने चाहिए। उजागर होने पर गाल पतले दिखेंगे।

उल्टा त्रिभुजाकार चेहरा: ऐसा व्यक्ति का माथा चौड़ा होता है और हड़पची से चेहरा सिकुड़ा हुआ दिखाई देता है। इसलिए बालों को इस तरह से पहचानें कि यह हड़पची से फैला हुआ दिखे। ऐसे चेहरे वाले व्यक्ति के बीच कभी भी सिंदूर न करें।

लंबा चेहरा: ऐसे चेहरे के साथ व्यक्ति को अपने कंधों तक के बालों को लंबा और खुला रखना चाहिए। बालों को कभी भी पीछे की ओर न खींचे।

चौकोर चेहरा:  इसमें सिर के कोने यानि माथे के कोने के हिस्से को इस तरह छुपाया जा सकता है कि गालों पर बालों को स्टाइल किया जाए ताकि चौकोर आकार गुप्त हो सके।

छोटा सिर: यदि सिर का आकार छोटा हो तो पीछे की ओर बिना बाल बाँधे या पीछे की ओर गाँठ बाँध लें।

लंबा और पतला व्यक्ति: उन्हें हर तरह के हेयर स्टाइल पसंद हैं। लेकिन बालों को छोटा न रखने से यह लम्बे व्यक्ति ओर लंबा दिखता है।

छोटा और मोटा व्यक्ति: अलग-अलग तरह के हेयर स्टाइल अच्छे लगते हैं लेकिन लंबे बाल होने से ये भारी दिखने लगते हैं। बालों को ज्यादा लंबा नहीं रखना है।

लंबी गर्दन वाला व्यक्ति: लंबी गर्दन वाले व्यक्ति को कभी भी सिर के ऊपर वाले हिस्से पर हेयर स्टाइल नहीं करना चाहिए। इससे गर्दन लंबी दिखेगी। हेयरस्टाइल इस तरह करें कि बाल गर्दन के पास रहें। ऐसे व्यक्ति के गले तक के बाल अच्छे लगते हैं। ऐसे बालों को अछूता छोड़ देना चाहिए और गर्दन के किनारे पर व्यवस्थित करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.