सभी सफल लोग रात को सोने से पहले करते है ये सात काम, अगर आप ने कर दिए तो आप भी हो जायेंगे सफल

दोस्तो दुनिया के कुछ सबसे अधिक सफल लोगों बिस्तर पर जाने से पहले कुछ न कुछ करते है, जिसे आप अपनी आदतो में अपनाकर सफल बन सकते है। अगर सफल लोगों को रोल मॉडल बनाया जाए और उनकी आदतों को जीवन में उतारा जाए तो हमें ऊंचाइयों को हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। ये आदतें छोटी या बड़ी हो सकती हैं लेकिन हर आदत का अपना महत्व होता है।

(1) कम से कम 30 मिनट पढ़ना: बराक ओबामा से लेकर बिल गेट्स तक, बड़े सफल लोगों को बिस्तर पर जाने से कम से कम 30 मिनट पहले पढ़ने की जरूरत है। इतना ही नहीं यह रात में मोबाइल बंद कर देते है या डाटा बंद कर देते है। वह इन घंटों को बेहद प्राइवेट रखते हैं और ऐसे काम करने में उन्हें मजा आता है। किताब पढ़ने से उनका दिमाग तरोताजा हो जाता है और आने वाले दिन को और अधिक उत्पादक बना देता है।

(2) अगले दिन की सकारात्मक कल्पना करें: यह एक बहुत ही बढ़िया आदत है। कई सफल लोग सोने से पहले के दिन की कल्पना बहुत ही शक्तिशाली तरीके से करते हैं। वह अपना काम पूरा होते देखता है और कई दिनों से चली आ रही समस्या का समाधान होता नजर नहीं आ रहा है। वे मानसिक रूप से अगले दिन की सफलता का वर्णन करते हैं। बहुत से लोग रात में अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढते हैं।

(3) परिवार को समय देते है: सफल लोग रात को सोने से पहले अपने जीवनसाथी के साथ सोने का समय निर्धारित करते हैं ताकि वे बिस्तर में थोड़ी बात कर सकें। सोने से पहले वह अपने बच्चों के कमरे में जाता है और उनसे बात करते है और उनसे दोस्ती करते है। यह परिवार में संबंध को बढ़ाता है।

(4) मेडिटेशन: कई सफल लोग सोने से पहले मेडिटेशन करते हैं। इससे दिन भर का तनाव दूर होता है। मेडिटेशन करने से उनकी एकाग्रता बढ़ती है और वे शांति से सही निर्णय ले सकते हैं।

(5) स्वयं को शुद्ध करते है: ‘स्वच्छ शरीर, स्वच्छ मन’ के सिद्धांत को मानने वाले सफल लोग सोने से पहले गर्म पानी से स्नान करते हैं। कुछ लोग अपना चेहरा और हाथ अच्छी तरह धोते हैं और अपने दांत को ब्रश करते हैं।

(6) डिनर-ड्रिंक्स से बचें: अगर हम पार्टी को साइड कर देते हैं तो आमतौर पर सफल लोग दिन-रात हैवी डिनर और ड्रिंक्स से दूर रहते हैं। इससे सुबह की एक्सरसाइज में भी दिक्कत नहीं होती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

(7) बहुत सारे स्लीप अलार्म: सफल लोग अपने सोने के समय को निर्धारित करने के लिए 2-3 अलार्म सेट करते हैं और अपनी बॉडी क्लॉक सेट करते हैं। पहला अलार्म संदेश देता है कि यह बिस्तर पर जाने और अपना काम खत्म करने के लिए तैयार होने का समय है। दूसरा अलार्म का मतलब है अब सो जाओ। धीरे-धीरे अलार्म हमारा समय निर्धारित करता है और फिर हम एक निश्चित समय पर सो जाते हैं।

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