भंसाली की गंगूबाई: अच्छी स्टोरी की एवरेज फिल्म है, आलिया के अभिनय ने दिखाया दम…

फिल्म:गंगूबाई काठियावाड़ी(Gangubai Kathiyawadi)
कलाकार : आलिया भट्ट, अजय देवगन, सीमा पाहवा, विजय राज, शांतनु महेश्वरी, जिम श्राभ, इंदिरा तिवारी, हुमा कुरैशी
निर्देशक :संजय लीला भंसाली(Sanjai Leela Bhansali)

सिनेमा के पर्दे पर जिस गंगूबाई को देखने के लिए लोग इंतजार कर रहे थे, वो भंसाली के विशाल और क्लासिक सेटों में संवारी हुई अब दर्शकों के देखने के लिए उपलब्ध है। हालांकि भंसाली से लोगों को जितनी उम्मीदें थी, फिल्म शायद उसपर पूरी तरह से खरी न उतर पाए। ओवरऑल फिल्म एंटरटेनिंग है। कुछ डायलॉग्स व सीन्स आपको इमोशनल जरूर करेंगे लेकिन फिल्म के इंगेजिंग होने की उम्मीद थी, वहां थोड़ी कसर है। यकीनन ये आलिया के करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस है।

हुसैन जैदी और जेन बॉर्जेस की किताब माफिया क्वींस ऑफ मुंबई पर आधारित फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी का ट्रेलर रिलीज होते ही गंगूबाई के अडॉप्टेड परिवार वालों ने आपत्ति जताई कि उनकी मां को वेश्या के रूप में दिखाया गया है जबकि उनकी मां सोशल वर्कर थीं। रिलीज से पहले ही फिल्म को लेकर यह विवाद अदालत तक पहुंचा। लेकिन क्या यह विवाद लोगों को सिनेमाघरों तक खींच सकेगा, यह भी देखना बाकी है।

फिल्म की कहानी में काफी पोटेंशियल है। एक 14 साल की गंगा के गंगूबाई बनने का सफर है यह फिल्म। इसके पीछे उस इंसान का हाथ है, जिसपर वो अंधा विश्वास करती है, लेकिन वही उसके भरोसे और सपने को हजार रुपये में कोठे पर नीलाम कर आता है। इसके बाद गंगा हालात से मजबूर होकर घुटने टेकती है या फिर हालात को ही बदलती है, इस पर फिल्म का ताना-बाना पिरोया गया है।

फिल्म की स्क्रिप्ट उस स्तर की नहीं है जिस कद के भंसाली खुद हैं और आलिया(Alia Bhatt) की अदाकारी है। म्यूजिक और डांस के मामले में भी फिल्म में भंसाली का सिग्नेचर अंदाज देखने को मिलता है। लेकिन इसमें कुछ अलग व नयापन नहीं देखने को मिलेगा। कई जगह आपको दोहराव नजर आता है। गानें भी जुबान पर चढ़ने वाले नहीं हो पाए हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.