दुनिया का एस अरबपति जो 13 साल की उम्र से भरने लगा था टैक्स, कभी बेचा करते थे अखबार…

एक व्यक्तीने 11 साल की उम्र में  पहला शेयर ख़रीदा मामूली सा फायदा होने पर इन्होने वह शेयर बेच दिया। लेकिन थोड़े दिन बाद वह शेयर पांच सौ गुणा बढ़ गया, उन्होंने इस घटना से एक लेसन सीखा यदि शेर बाजार में रहना है, मार्किट में उथल पुथल होने की जगह आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरुरी हे। उस व्यक्ति का नाम हे  वॉरन बफेट।

वॉरन बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 को ओमहा में हुआ है, उनको एक अमेरिकी निवेशक के रूप में जाना जाता है। उन्हें शेयर बाजार की दुनिया में सबसे महान निवेशकों मे से एक माना जाता है। वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संख्या में आते हैं और 2008 के समय पहले स्थान पर रहे चुके हैं, इनकी कुल संपति 62 अरब डॉलर है।

यह बचपन में सुबह सुबह अखबार बेचने लगे और यह उससे  महीने के 175 डॉलर कमाते थे। जो इनके टीचर से ज्यादा थे, इन्हिने 16 की उम्र में 50000 डॉलर की कमाई कर ली। जहा दुनिया के अमीर लोग अपनी सम्पति को लाइफ स्टाइल में खर्च करते है, यह दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति अपनी सम्पति को दान करने में विश्वास करते है और अपना जीवन एक साधारण व्यक्ति की तरह बिताते है।

इन्होने अपने दोस्तों की बताया की अगर मै 30 साल तक अरबपति नहीं बना, तो सबसे ऊँची बिल्डिंग से कूद कर आत्म हत्या कर लूंगा। 13 साल की उम्र में इन्होने अपना इनकम टैक्स भर दिया, यह बचपन से जानते थे की में धनि आदमी बनूँगा और इसी सोच के आधार पर यह अपने कार्य करते आए।

वारेन बफेट कहते हैं बडी सफ़लता के लिए आपको अपने उद्देश्य को पहचानना चाहिए, क्योंकि बिना उद्देश्य के आप ग्रो नहीं कर सकते हैं। हमेशा अपने समय का सदपयोग कीजिए और समय का महत्व हर व्यक्ति को समझना चाहिए, क्योकि जो व्यक्ति का दुरपयोग करता है, वह जीवन में कभी भी बड़ी सफलता हासिल नही कर सकता है।

वह कहते है की अपने आप को उन लोगो की बिच में रखिए जो आपसे बेहतर है। आप उनके साथ रहिए जो आपसे बेहतर है। क्यों की आपसे कमजोर लोग आपको कुछ नहीं दे सकते है। तो आपको उन्ही लोगो से मिलना बाते करना चाहिए जो आपसे ज्यादा जानते है, जो आपसे आगे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.