500 रुपए की नोकरी छोड़ मनीष मल्होत्रा आज हर महीने कमा रहे है करोड़ो रुपए, जानिए उनकी संघर्ष की कहानी…

मनीष मल्होत्रा ​​एक ऐसा नाम है जिसे आम आदमी से लेकर बॉलीवुड तक हर कोई बखूबी जानता और पहचानता है। छोटे स्तर के फैशन डिजाइनर के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले मनीष आज न केवल बॉलीवुड की सबसे बड़ी हस्तियों के लिए बल्कि हॉलीवुड कलाकारों के लिए भी कपड़े डिजाइन करते हैं। मनीष मल्होत्रा ​​ने महज 25 साल की उम्र में 1990 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था और एक फिल्म में उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला के लिए एक ड्रेस डिजाइन की थी।

मनीष को बचपन से ही फैशन का शौक रहा है। वह अक्सर अपनी मां को अलग तरह से साड़ी पहनने की सलाह देते थे। फैशन के प्रति उनका जुनून धीरे-धीरे उनका पेशा बन गया और अंततः वे एक सफल फैशन डिजाइनर बन गए। अपने स्कूल के दिनों में, मनीष अध्यापन में एक सामान्य छात्र था, लेकिन वह हमेशा विभिन्न गतिविधियों, ड्राइंग, स्केचिंग और डिजाइनिंग में कुछ नया करता था, जिससे वह अपने स्कूल में बहुत लोकप्रिय भी हो गया था।

मनीष का जन्म मुंबई में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। बचपन से ही उन्होंने अपना भविष्य बहुत स्पष्ट कर दिया था। उन्होंने शुरुआत में एक बुटीक में काम करना शुरू किया, जहां उन्हें हर महीने 500 रुपये मिलते थे। यही वह जगह थी जहां मनीष ने कड़ी मेहनत की थी। उन्होंने महिलाओं के लिए कपड़े डिजाइन करने से समय निकालकर पुरुषों के लिए भी कपड़े डिजाइन करना शुरू किया। इस क्षेत्र में बिना किसी डिग्री के मनीष विश्वास और मेहनत से ही आगे बढ़ते रहे।

1990 के दौरान 25 साल की उम्र में मनीष ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘स्वर्ग’ से की थी। 1993 में उन्होंने फिल्म गुमराह में श्रीदेवी के लिए काम किया था। उस समय की टॉप एक्ट्रेसेस के लिए काम करने के बाद मनीष ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। बाद में उन्होंने फिल्म रंगीला में प्रसिद्ध अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर के लिए अपने डिजाइनर कपड़ों के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने में मदद की थी। उनकी सफलता दिलवाले दुल्हनिया, दिल तो पागल है, सत्या, कुछ कुछ होता है, कहो ना प्यार है को मोहब्बत से 2 स्टेट्स तक ले जाएगी।

मनीष मल्होत्रा ​​ने 2005 में अपना खुद का लेबल ‘मनीष मल्होत्रा’ लॉन्च किया। उस समय वह 39 वर्ष के थे। 39 साल की उम्र तक उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम बना लिया था।

मनीष मल्होत्रा ​​आज तक केट मॉस, नाओमी कैंपबेल और काइली मिनोग जैसी हस्तियों के लिए काम कर रहे हैं। मनीष ने महान डांसर माइकल जैक्सन के लिए भी कपड़े भी डिजाइन किए हैं। उनके द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े न केवल भारत में बल्कि लंदन, न्यूयॉर्क, कनाडा, दुबई और रियाद में भी बहुत लोकप्रिय हैं।

डीएनए इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में, मनीष ने अपने सामने आने वाली चुनौतियों और प्रेरणाओं के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा की “चुनौतियों के बिना जीवन मजेदार नहीं है। मैं 2013 में और 4 साल बाद दिल्ली में एक बड़े प्रारूप पर एक फ्लैगशिप कैचर स्टोर लॉन्च करने वाला पहला भारतीय डिजाइनर बन गया, इसलिए आज स्टोर का भारतीय फैशन की दुनिया में एक गौरवपूर्ण स्थान है। मैं एक व्यक्ति हूं। प्रेरणा का स्रोत हर जगह है और यही कारण है कि लोग अपने जीवन को प्रकृति से वास्तुकला तक, कला के माध्यम से समझने की कोशिश कर रहे हैं। “

Leave a Reply

Your email address will not be published.