कैनेडा में 12 साल के लडके को पर्वत पर से मिला सात करोड़ साल पुराना अदभूत खज़ाना, जानिए पूरी बात

एक बारह साल के बच्चे के हाथ में खजाना लगा है। यह 70 मिलियन वर्ष पुरानी घटना भी बन गई है। कनाडा में 19 साल का लड़का नाथन अपने पिता के साथ छुट्टियां मनाने गया था। वे पैदल यात्रा करते थे। इस बीच, उन्हें 69 मिलियन वर्ष पुराना डायनासोर का जीवाश्म मिला था और नाथन बड़े होकर बैक्टीरियोलॉजिस्ट बनना चाहते थे लेकिन भगवान की कृपा से यह इच्छा 18 साल की उम्र में ही पूरी हो गई थी।

जानकारों के मुताबिक नाथ की खोज बेहद अहम है। वे कैन्यन नामक स्थान पर गए, जो कनाडा के अलबर्टा जिले में स्थित है। वहाँ उसने डायनासोर के जीवाश्म निकलते हुए देखा और नाथन और उसके पिता से कहा कि यह बात बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए उन्होंने विशेषज्ञों से कहा कि वह डायनासोर के बारे में अध्ययन करना चाहते हैं।

नाथन ने स्कूल में रहते हुए डायनासोर की पहचान की थी। यह जीनस हाइड्रेशोहोस का डायनासोर है। इस प्रकार का डायनासोर लगभग 70 मिलियन वर्ष पहले देखा गया था। पिछली यात्रा पर, नाथन ने अपने पिता को डायनासोर की हड्डियों के साथ देखा। यात्रा के दौरान उन्होंने दोपहर का भोजन किया। नाथन फिर आसपास के इलाकों में एटो को मारने के लिए पहाड़ पर चढ़ गया। वहां उन्हें डायनासोर के जीवाश्म मिले। उन्होंने संग्रहालय में देखे गए जीवाश्मों से इन डायनासोर अवशेषों की पहचान की और उनकी पहचान की। यह जानकारी वैज्ञानिकों को दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.