भंगार में पड़ी इस केतली में ऐसा तो क्या है की मजदूर एक रात में बन गया करोड़पति, जानकर आप भी चौंक जाएंगे

कहा जाता है कि, ‘देने वाले जब भी देता है, छप्पर फाड़कर देता है’। इंग्लैंड के एक मजदूर के साथ किस्मत बदलने वाली घटना घटी है। 51 साल के इस शख्स को कैसे पता चला कि सालों से ऐसी ही एक चीज मलबे में गिर गई है? जो उसकी किस्मत बदल देगा। एक छोटी चाय की केतली आदमी के मलबे में गिर गई थी। 15 सेंटीमीटर की इस छोटी केतली ने इस शख्स की जिंदगी बदल दी थी।

साधारण दिखने वाली यह केतली शाही परिवार की थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उस व्यक्ति के दादाजी को यह मिली थी। हालांकि उनके इतिहास के बारे में कोई नहीं जानता था, लेकिन जब उनके हाथ में केतली लगी तो उसने उसे बेचने का फैसला किया। तब इस व्यक्ति को उसके इतिहास के बारे में पता चला। इसके इतिहास की रिपोर्ट के बाद इसे नीलाम कर दिया गया था। केतली नीलामी में 66.4 मिलियन रुपये में बिकी थी। इस आदमी को अभी भी अपनी किस्मत पर भरोसा नहीं है।

लॉकडाउन के दौरान एक शख्स को उसके मलबे में चाय की केतली मिली। इस केतली ने बदल दी इस शख्स की जिंदगी। केतली को नीलामी में 66.4 मिलियन रुपये में खरीदा गया था। यह आदमी इस साधारण दिखने वाली केतली के इतिहास से अनजान था। दुनिया में ऐसी केवल चार केतली थीं। इस आदमी के घर के गैरेज में पड़ी यह केतली कभी चीनी राजा की रसोई को सजाती थी।

महज 15 सेंटीमीटर की इस केतली की नीलामी 93 लाख रुपये से शुरू हुई थी। हालांकि महज 11 मिनट में केतली की बोली छह करोड़ रुपये को पार कर गई। वह अपनी आखिरी बोली पर भी हैरान थे।

हैन्सन्स के अनुसार केतली 18वीं शताब्दी की है। इस केतली के बारे में दावा किया जाता है कि यह चीनी राजा कियानलॉन्ग की थी। फिर उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के एक सैनिक द्वारा उनके घर पहुंचाया गया था। जिस घर में केतली पहुंची, वहां किसी ने उसकी कीमत का अंदाजा नहीं लगाया। इस केतली का उपयोग नहीं किया गया था क्योंकि यह बहुत छोटी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.