टीम इंडिया के कप्तान रोहित ने बदली टीम इंडिया की किस्मत, बिना मैच खेले सामने आई ये बेहद अच्छी खबर…

रोहित शर्मा के टेस्ट कप्तान बदलते ही टीम इंडिया की किस्मत बदल गई है। टीम इंडिया के लिए एक बेहद अच्छी खबर सामने आई है। टीम इंडिया (Team India) में नए युग की शुरुआत हो चुकी है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे(One day) और टी-20 के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी भी दी गई है।

बदली टीम इंडिया की किस्मत:

टीम इंडिया रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही बिना मैच खेले ही ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंच गई है। नंबर वन की कुर्सी ऑस्ट्रेलिया के पास है। भारतीय टीम ने हाल फिलहाल में कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। इस साल जनवरी में विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के दौरे पर भारत को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-2 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद कोहली ने कप्तानी छोड़ दी। टीम इंडिया इस शर्मनाक हार के बाद टेस्ट रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंच गई थी। लेकिन अब रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही टीम इंडिया की किस्मत बदल गई है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से मिली शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी। लेकिन भारतीय टीम न्यूजीलैंड से सिर्फ एक अंक पीछे थी। अब इस फासले को टीम इंडिया ने तय कर लिया है और नंबर दो की कुर्सी हासिल कर ली है. ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को जीतने पर न्यूजीलैंड को एक अंक मिला था, जबकि दूसरे मैच को हारने पर कीवी टीम के खाते में से दो अंक काटे गए हैं।

टेस्ट रैंकिंग के अंक भारत के भी 116 ही हैं, लेकिन दोनों टीमों के बीच के रेटिंग प्वाइंट्स का अंतर 700 के करीब का है। भारत के खाते में जहां 3,717 अंक हैं। न्यूजीलैंड के खाते में 3000 के आसपास अंक हैं। 19 जनवरी 2022 को आखिरी बार ICC ने टेस्ट रैंकिंग को अपडेट किया था और अब जल्द ही रैंकिंग में बदलाव आधिकारिक तौर पर देखा जाएगा।

भारत और श्रीलंका के बीच दो मैच:

4 मार्च से भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला शुरू होगा। टी20 सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में भी श्रीलंका का पूरी तरह से सफाया करना चाहेगी। ये टेस्ट सीरीज भारत के लिए बेहद खास है, क्योंकि इस सीरीज से भारत के मिडिल ऑर्डर के लिए नए युग की शुरुआत होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.