लोगों की सच्ची भविष्यवाणी करके खड़ा कर दिया लाखों का स्टार्टअप…

भविष्यवाणी करनेका स्टार्टअप बनाया:

साल 2015 में पुनीत(Punit) मुंबई की एक आईटी कंपनी में इंजीनियर(Engineer)के तौर पर काम करते थे। लेकिन उन्होने अपना आईटी स्टार्टअप शुरु करने के लिए अपनी इस नौकरी को छोड़ने का फैसला किया। अधिकांश लोगों की तरह पुनीत भी नौकरी छोड़ने के फैसले को लेकर दुविधा में थे। उनकी दोस्त को अपनी एस्ट्रोलॉजी स्किल पर काफी भरोसा था और उन्होंने पुनीत से कहा कि वह उनके अतीत के बारे में सब कुछ बता सकती है। ज्योतिषी ने उनके अतीत के बारे में एकदम सटीक भविष्यवाणियां की। लेकिन पुनीत ने उनकी उस भविष्यवाणी पर यह सोचकर यकीन नही किया कि उन्होने उनके अतीत के बारें में किसी से सुना होगा। उन्होने कहा कि पुनीत कुछ समय बाद एक और स्टार्टअप(Startup) शुरू करेंगे, जो बहुत ज्यादा सफल(Success) होगा। पुनीत को इस बात पर भी विश्वास नहीं हुआ, फिर भी उन्होंने एक आईटी कंपनी शुरू करने के लिए अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया।

उसी ज्योतिषी ने तब पुनीत को एस्ट्रोलॉजी के क्षेत्र में कुछ करने का सुझाव दिया और कहा कि ऐसा व्यवसाय उनके लिए काफी सफल होगा। तब पुनीत ने एस्ट्रोटॉक की शुरुआत की। और यह कंपनी काफी तेज गति से आगे बढ़ी और दुनिया की सबसे बड़ी एस्ट्रोलॉजी कंपनी बन गई।

एस्ट्रोटॉक की सफलता का राज:

“शुरुआत से ही हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी टैलेंटेड ज्योतिषियों(Astrologer) की खोज करना। हमें पूरे भारत से हजारों बॉयोडाटा मिलते हैं लेकिन 5% से भी कम एस्ट्रोलॉजर हमारी इंटरव्यू प्रक्रिया को पूरा कर पाते हैं। बाजार में बहुत सारे ज्योतिषी हैं, इनमें से अच्छे ज्योतिषियों की पहचान करने में लगभग 5-7 साक्षात्कार लगते हैं।

एस्ट्रोटॉक की आय:

पुनीत का दावा है कि एस्ट्रोटॉक प्रतिदिन 41 लाख रुपये से अधिक की आय अर्जित कर रहा है। वहीं कंपनी 2500 से अधिक ज्योतिषियों को रोजगार देती है और रोजाना चैट और कॉल पर 1,80,000 मिनट से अधिक ज्योतिषीय परामर्श प्रदान कर रही है। स्टार्टअप के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि एस्ट्रोटॉक(Asrotalk) अत्यधिक युवा केंद्रित है और इसकी 90% आय उन ग्राहकों से आती है, जो 35 वर्ष से कम आयु के हैं।

ग्राहकों की तेजी से बढ़ती मांग के साथ, एस्ट्रोटॉक 2022 के अंत तक 10,000 और ज्योतिषियों की नियुक्ति करने की उम्मीद करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.