Booster Dose in 2022:,नहीं लगेगा तीसरा टीका, अगर पहले नहीं किया ये काम

भारत मे कोरोना के बूस्टर डोज को भारतवासियों तक पोहचानी तेयारिया शरू हो गई हे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम सम्बोधन मे इसका ऐलान किया और बताया गया की 10 जनवरी 2022 से 60 साल के अधिक उम्र के लोगों को और फ्रन्ट लाइन वर्कर्स को कोरोना की तीसरी डोज दी जाएगी। और बच्चों के टिकाकरण को लेकर विस्तृत गाइड्लाइन बनाने का काम स्वास्थ्य मंत्रालय मे चल रहा हे। इसी दोरान, बूस्टर डोज लेकर एक अहम जानकारी सामने आई हे। जानते हे इसके बारेमे।

 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ, आरएस शर्मा ने रविवार को कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की बूस्टर डोज का टिका लगवाने के लिए कॉमरेडिटी सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा। टीकाकरण की प्रकिया पहलेकी तरह फिरसे की जाएगी। जिन्हों को पहली दो खोराक मिल चुकी हे, वो सर्टिफिकेट लेके जा सकते हे और तीसरी खोराक ले सकते हे।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्र के नाम टेलिविज़न मे घोषणा की अगले साल जनवरी को बूस्टर डोज शरू करने की भारत की योजना हे। उन्होंने कहा की स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले और 60 वर्ष अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को तीसरा डोज उनके डॉक्टर की सलाह पर उपलब्ध होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.