इस छेद की वजह से अब करोड़ों में बिक रही ये झोपड़ी…

इस पृथ्वी पर कई अजीबोगरीब घटनाए होती रहेती हे। एक बार अंतरिक्ष से एक उल्‍कापिंड (Meteorite) नीचे गिरा था। जिस झोपड़ी पर ये उल्‍कापिंड गिरा उसकी अब करोड़ों में बिक्री होने वाली है। ये घटना 2019 की है। ये मामूली सी झोपड़ी अब 2 करोड़ से ज्‍यादा की कीमत की हो गई है। इसके अलावा अंतरिक्ष से गिरे कुछ अन्य टुकड़ों की भी बिक्री होने वाली है।

कुत्‍ते को कोई नुकसान नहीं हुआ:

वहीं जो उल्‍कापिंड अंतरिक्ष से गिरा था, उसकी भी अलग से बिक्री हो रही है। क्रिस्‍टी न्‍यूयॉर्क सेल में उल्‍कापिंड की कीमत झोपड़ी से कम आंकी गई है। इस झोपड़ी के ऊपर सात इंच का एक छेद भी हो गया था। उल्‍कापिंड के गिरने से इसके अंदर मौजूद कुत्‍ते को कोई नुकसान नहीं हुआ। उल्कापिंड कोस्‍टारिका के एगस जराकस में गिरा था।

मिटोरॉयट इवेंट:

मिटोरॉयट इवेंट हर साल होता है जहां ऐसी चीजों की बिक्री होती हैं। विंचकॉम्ब में गिरा उल्कापिंड (Winchcombe meteorite) ब्रिटेन में मिला सबसे महत्‍वपूर्ण उल्‍कापिंड है। इस बात को वैज्ञानिकों ने भी माना है। ये CM2 नाम से भी जाना जाता है। इसमें कार्बोनेसियस कोंड्राइट होता है। ये सौरमंडल में करीब 460 करोड़ साल पहले बना था।

इतना हे उल्‍कापिंड का वजन:

मिटोरॉयट इवेंट हर साल होता है जहां ऐसी चीजों की बिक्री होती हैं। कई आसमानी चीजों की नीलामी होने वाली है। इनमें 9 किलो का मार्टियन उल्‍कापिंड भी शामिल है। इसकी कीमत 5 करोड़ 93 लाख से अधिक हो सकती है।

पहेली बार नहीं हुआ हे जिसमे उल्कापिंड ने छेद बनाया हो। जिन पर गिरा उल्‍कापिंड उनकी कीमत भी ज्‍यादा हे। इससे पहले अमेरिका के जॉर्जिया में एक लेटरबॉक्‍स उल्‍कापिंड के गिरने से फट गया था। ये 62 लाख रुपए का बिका था। साल 1992 में न्‍यूयॉर्क में एक कार पर उल्‍कापिंड गिरा था जो करीब 20 साल बाद 1 करोड़ 20 लाख में बिकी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.