बढ़ता हुआ पेट कर सकता हे नुकसान, आप भी न करे ये गलतिया…

आपको हर तीसरे व्यक्ति में पेट पर चर्बी जमा दिख जाएगी। आज की लाइफस्टाइल ने लोगों में मोटापा ज्यादा बढ़ा दिया है। इस कारण वह अपनी उम्र से ज्यादा नजर आते हैं। हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे और वह अपनी उम्र से कम ही नजर आए। उनके पेट पर जमा फैट उनकी पूरी पर्सनैलिटी बदल देते हैं। उन्हें भी नहीं पता होता है और पेट पर चर्बी बढ़ती ही जाती है। वैसे कई लोगों में पेट पर फैट जमा होने का कारण जेनेटिक्स भी होता है। अगर आप भी पेट पर जमा चर्बी से परेशान हैं, तो आपको वह गलतियां सुधारनी है, जो आप कर रहे हैं।

खाना कम ना खाएं: लोग सोचते हैं कि खाना कम कर देने से वजन या चर्बी कम हो जाएगी, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। इससे आपकी डाइट कम होगी और पोषक तत्व भी आपके खाने से कम हो जाएंगे। जोकि आपकी सेहत बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हल्का गर्म पानी ही पीएं: ऐसे बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जो पानी बहुत कम पीते हैं। अगर आप पानी सही से नहीं पीएंगे तो आपके शरीर में मौजूद अपशिष्ट चीजें निकालने में कारगर नहीं होगा। आप रोजाना दो से तीन लीटर हल्का गर्म पानी ही पीएं। सबसे पहले तो आपको फ्रिज या किसी भी तरह का ठंडा पानी पीना बंद कर दें। हमारे शरीर में पानी बेहद ही अहम भूमिका निभाता है।

पूरी नींद लें: नींद पूरी न होने पर कॉर्टिसॉल भी बढ़ता है। ऐसा होने पर अकसर आपको ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने का मन करेगा। सात से आठ घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए। अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो आपका वजन बढ़ना तय है।

एक्टिव रहें: अगर आप फिजिकली एक्टिव नहीं हैं तो पेट पर जमा फैट कम नहीं होगा। अपने डेली रूटीन में फिजिकल ऐक्टिविटी अवश्य शामिल करें। आपको एक्टिव रहना बेहद जरूरी है। कई लोग हैं जो मोबाइल या टीवी पर घंटों समय बिताते हैं। कुछ ऐसे वर्कआउट कीजिए जिन्हें आप टीवी या मोबाइल देते हुए थी कर सकते हैं। आप चाहे तो यह भी कर सकते हैं, जब भी किसी से बात करें तो अपने कमरे में ही वॉक करना शुरू कर दें। ऐसे में आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके पांच हजार स्टेप भी पूरे हो जाएंगे।

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