क्या आप भी डरते हे छिपकली से, भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

शायद ही कोई हो जो छिपकली से ना परेशान हो। बहुत से लोग तो ऐसे हैं कि अगर वो कमरे में छिपकली देख लें तो उन्हें नींद नहीं आती।  किचन में छिपकली का होना ज्यादा खतरनाक होता है। छिपकली की लैट्रिन और लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया होता है। अगर ये हमारे खाद्य-पदार्थों के संपर्क में आये जाए तो फूड पॉइज़निंग भी हो जाता है। अगर खाने में छिपकली गिर जाए और उस खाने को खा लिया जाए तो व्यक्ति की हालत गंभीर हो जाती है। आप कुछ छोटे घरेलू तरीके आज़मा कर इन्हें अपने किचन और कमरे से दूर कर सकते हैं।

लहसुन:  लहसुन छिपकली भगाने में बहुत उपयोगी है। लहसुन की कलियों को धागे में बांधकर अपने बल्ब या ट्यूबलाइट के पास लटका दें। ओर जिन रास्तों से छिपकली किचन या कमरे में आती है वहां रख दें। छिपकली को इसकी सुगंध पसंद न होने से वहा नहीं आती है।

प्याज़: आपको बस छोटा सा काम ये करना है कि लहसुन की तरह प्याज के छोटे टुकड़े काटकर उसे धागे में बांधकर अपने बल्ब या ट्यूबलाइट के पास लटका दें या फिर जिन रास्तों से छिपकली किचन या कमरे में आती है वहां रख दें। छिपकली इसकी सुगंध पसंद नहीं करती। इसलिए वह आस-पास फटकेगी भी नहीं।

कॉफी पाउडर: आपके किचन में जो कॉफी पाउडर पीने में जितना मजेदार होता है वहीं उतना ही मददगार ये छिपकली को घर से भगाने में होता है। तम्बाकू के साथ इस कॉफी पाउडर को मिला कर इसकी छोटी-छोटी गोली बनाकर छिपकलि की आनेवाली जगह पर रख दे। इसके बाद आपको छिपकली दोबारा दिखेगी भी नहीं।

अंडे के छिलके: छिपकली को अंडे की गंध बिल्कुल पसंद नहीं हे। इसलिए अंडे के छिलके से भी छिपकली को भगाया जा सकता हे।

लाल और काली मिर्च: इन दोनों का मिश्रण छिपकली को पसंद नहीं हे। लाल मिर्च और काली मिर्च को थोड़ा-थोड़ा किसी बर्तन में लेकर उसमें पानी थोड़ा पानी डालकर एक घोल तैयार कर लें। फिर इसे खिड़कियों, दरवाजों या उन रास्तों पर स्प्रे कर दें जहाँ से छिपकली आती है। छिपकली आस-पास फटकेगी भी नहीं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.