अपना लीजिए ये आसान उपाय, घर मे फिर कभी नहीं दिखेंगे कॉकरोच…

घर में कॉकरोच होना किसी बिमारी को घर में न्योता देने जैसा होता हैं। क्योंकि कॉकरोच गंदी जगह पर रहने पसंद करते हैं। कोई घर या किचन एसा होही नहीं सकता जहाँ लोग कॉकरोच से परेशान ना हों। कॉकरोच वैसे शारीरिक तौर पर तो किसी को न नुकसान नहीं पहुचाते, मगर ये अपने शरीर पर अनेकों विषैले बैक्टीरिया और जीवाणु लेकर घुमते हैं जो हमको बेहद नुकसान पहुचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे साधारण से घरेलू उपाय बताएँगे जिन्हें आजमाने से कॉकरोच दोबारा घर और किचन में दिखाई भी नहीं देंगे।

मिटटी का तेल: केरोसिन या मिट्टी का तेल के उपयोग से कॉकरोच बहुत तेजी से घर से भागते हैं। इसकी गंध कॉकरोचसहन नहीं कर पाते। केरोसिन को स्प्रे कैन में भरकर या फिर पुरानी बोतल में छेद करके जहाँ पर कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं उस जगह पर इसका छिड़काव कर दें। स्प्रे करने के दौरान आप अपना ओर अपनी त्वचा का ख्याल रखें।

लौंग का उपयोग: लौंग की खुशबू कॉकरोचों को बिल्कुल पसंद नहीं हे। लौंग उसे भगाने का एक आसान उपाय हैं। जहा परभी कॉकरोच दिखाई दे वहा पर लौंग की कलिया रख दें। इसकी गंध आते ही कॉकरोच घर से भाग जायेंगे। लौंग की जगह भी हर दिन बदलते रहे।

पुदीना का उपयोग: पुदीने की तेज खुशबू भी कॉकरोच को घर से दूर रखने का एक कारगर उपाय हैं। घर के कोनों में, स्टोर रूम, किचन में पुदीने की पत्तियां रख दें। ऐसा करने से कॉकरोच बहुत तेजी से घर से भागते हैं।

नीम का पानी: कई सदियों से ही इसका उपयोग कीटों को मारने और दूर भागने के लिए किया जाता रहा हैं। नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका छिडकाव कॉकरोचों वाली जगह पर डाल दें। नीम के पतियों में वोलेटाइल तत्व मौजूद हैं जो कि कीटों को दूर भागते हैं।

कॉफी: कॉफी और शक्कर का मिश्रण एक जार में रात को सोने से पहले रख दे। कॉफी की खुशबू कॉकरोचों को खिच लाती हैं लेकिन कॉफी में कैफीन होने की वजह से कॉकरोच जार में ही मर जाते हैं। कॉफी के उपयोग कॉकरोचों को आसानी से पकड़नेमे कारगर हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.