अनिल अंबानी कर्ज में डूबे गए है तब भी दिन के 14-16 घंटे करते है काम, उनका व्यस्त शेड्यूल जानकर यकीन नहीं करेंगे

साल 2005 में जब मुकेश और अनिल अंबानी के बीच रिलायंस का बंटवारा हुआ, तो दोनों भाइयों को बराबर संपत्ति मिली थी। लेकिन 2007 में अनिल अंबानी के पास अनुमानित 42 बिलियन की संपत्ति थी, जबकि मुकेश अंबानी के पास 49 बिलियन का स्वामित्व था। दोनों भाई व्यापार में अच्छा कर रहे थे। उस दौरान अनिल दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति थे।

हालांकि, अरबपति क्लब में शामिल अनिल अंबानी का 2012 से बुरा समय चल रहा है। उनकी एक के बाद एक कंपनीया कर्ज के पहाड़ से नीचे गिर रही है। दूसरी तरफ, मुकेश अंबानी की कंपनी भारी मुनाफा कमा रही है।

अनिल अंबानी के करीबी परिचित और सभी आर्थिक विशेषज्ञों के अनुसार, उनकी हालत के लिए वित्तीय कुप्रबंधन जिम्मेदार है।बंटवारे के बाद, अनिल ने जिस कंपनी का अधिग्रहण किया था, उस पर ध्यान नहीं दिया और कहीं और निवेश करना शुरू कर दिया लेकिन इस निवेश में उनका नुकसान हुआ था। बंटवारे में मिली कंपनियों पर ध्यान न देने से उनकी हालत खराब हो गई और अनिल अंबानी ने कर्ज के डूबने लगे।

अनिल अंबानी फिलहाल कर्ज में डूबे हुए हैं। mउनके ऊपर 4,200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कर्ज है। हालांकि, उन्होंने कुछ संपत्ति बेचकर कर्ज चुकाने की कोशिश की है। कुछ दिनों पहले, अनिल अंबानी ने लंदन की अदालत को बताया कि उनके पास अब केवल एक कार है। वह अभी गहने बेचकर वकील के शुल्क का भुगतान कर रहे है।उनका खर्च अब परिवार वहन करता है। अनिल अंबानी ने यह भी कहा कि उनकी नेटवर्थ अब शून्य है।

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी ने अभी तक हार नहीं मानी है। वह एक वापसी के लिए फ्रैक्चर की कोशिश करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अनिल अंबानी दिन में 14-16 घंटे काम करते हैं। अब वह पहले से अधिक आध्यात्मिक हो गया है और अक्सर मंदिर जाते है।

अनिल अंबानी एक पूर्ण शाकाहारी हैं और वह हर दिन 10 किमी दौड़ते हैं। इसके साथ वह विभिन्न व्यायाम करते है। वह भोजन पर भी विशेष ध्यान देते है। सूत्रों के मुताबिक वह शराब को हाथ भी नहीं लगाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.