अब जानवरों मे भी फैलने लगा हे वायरस, कुत्ते मे लक्षण दिखने के बाद डोकटर्स ने जताई आशंका…

ब्रिटेन के यॉर्कशायरमें एक पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने से एक्सपर्ट्स की चिंता बढ गई हैं। उनका मानना है कि अगर जानवरों में कोविड संक्रमण की तरह फैला तो पूरी दुनिया को एक बार फिर बड़ी तबाही का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। कुत्तों को एक रहस्यमयी बीमारी तेज़ी से अपनी गिरफ्त में ले रही है। उनके लक्षणों को देखकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि शायद इनकी बीमारी उस खतरे की आहत है जिसका उन्हें डर सता रहा है।

तेजी से फैलने वाली कोरोना की ये बीमारी एक से दूसरे में फैलती है यही वजह है कि पूरी दुनिया को लॉकडाउन का सामना करना पड़ा। हर किसी ने इससे बचने के लिए हर ज़रूरी नियम का पालन कर खुद को बचाने की कोशिश की। संक्रमण फैलाने वाली ये बीमारी अगर किसी ऐसे जीव में होने लगी जिसे नियम, कायदे समझाना और उसका पालन करवाना नामुमकिन हो तो क्या होगा।

इस बीच एक एक्सपर्ट ने एक राहत की उम्मीद जताई है। उनके मुताबिक संक्रमण की पहचान के लिए एक कैनाइन एंटरिक कोरोना वायरस हो सकता है। ये वायरल जानवरों के मालिकों या उनके संपर्क में आए लोगों के लिए कोई खतरा पैदा नहीं कर सकता जो संक्रमित कुत्तों के संपर्क में आएंगे। अभी इसकी जांच अभी जारी है। कुत्तों में पाए गए वायरस की रिपोर्ट अब तक लीड्स और किर्कलीज़ में दर्ज हुई है। फिलहाल पालतू कुत्तों के मालिकों को पशु चिकित्सकों के संपर्क में रहने और जानवरों को अन्य जानवरों के संपर्क में आने से बचाने पर ध्यान देने के निर्देश दिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.