आखिर वैक्सीन लगवाने के बाद क्यों शुरू होता है हाथ में दर्द? असली वजह जानकार आप चौंक जाएंगे…

वैक्सीन के साइड इफेक्ट को ‘कोविड आर्म’ भी कहा जाता है। वैक्सीन का साइड इफेक्ट शरीर में कई तरीके से दिखता है। ज्यादातर लोगों को बाजू में वैक्सीन लगवाने वाली जगह पर तेज दर्द महसूस होता है। बाजू में सूजन के साथ दर्द कई दिनों तक बना रहता है। कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट महसूस होना आम है जो कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं।

साइड इफेक्ट में लगभग हर किसी को हाथ में दर्द होता ही है। ये दर्द इतना तेज होता है कि जरा सा भी हाथ ऊपर करने में दर्द महसूस होता है। कोविड आर्म से जुड़े ये सारे साइड इफेक्ट अस्थायी हैं लेकिन फिर भी ये कुछ दिनों तक आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकते हैं।

जब वैक्सीन लगती है तो शरीर इसे हाथ पर लगे एक चोट की तरह लेता है जैसा कि कटने या खून लगने पर होता है और इम्यून सेल्स को बाजू की रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाने के लिए भेजता है। वैक्सीन लगवाने वाली जगह कुछ समय के लिए सुन्न हो जाती है। हाथ में होने वाला दर्द और सूजन बताता है कि आपकी बॉडी वैक्सीन को किस तरीके से लेती है।

इस प्रक्रिया के तहत इम्यून सेल्स इंफ्लेमेशन भी बनाता है जो आगे चलकर शरीर को रोगाणुओं से बचाने में मदद करते हैं।
वैक्सीन लिक्विड की वजह से भी मांसपेशियों में कुछ समय तक जलन महसूस होती है। इन वैक्सीन को लेने के बाद बाजू में खुजली और सूजन होना सामान्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.