जिस बात का डर था, वह हो गया, युद्ध की यह तस्वीरे बहुत कुछ बया करती हे…

दुनिया को जिस बात का डर था, वह हो गया है। कोरोना का काल खत्म हुआ और विश्व युद्ध(World War) की आहट दिखने लगी है। रूस(Russia) ने यूक्रेन(Ukraine) पर हमला कर दिया है, दुनिया के तमाम देशों की अपील को दरकिनार करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमले का आदेश दिया। रूसी सेना ने तबाही मचाना शुरू किया तो यूक्रेन का मंजर पूरी तरह से बदल गया।

यूक्रेन की सीमा के पास एक महिला रोती-बिलखती हुई नज़र आई। यहां पास में ही रूस की सेना द्ना हमला किया है, बेलारुस से एंट्री लेते हुए रूसी सेना इस ओर घुसी थी। रूस द्वारा हमला किए जाने के बाद यूक्रेन का कीव शहर में जाम की स्थिति नज़र आई। लोग बाज़ारों की ओर भाग रहे हैं ताकि सामान लेकर अपने घरों में कैद हो पाएं।

यूक्रेन(Ukraine) के कीव(Kiv) में बड़ी संख्या में लोग मेट्रो स्टेशन की ओर जाते नज़र आए। रूस द्वारा किए गए हमले की बीच शहर में सायरन बज रहे थे, ऐसे में लोगों के पास अपने घर और सुरक्षित जगह जाने के अलावा कोई चारा नहीं था। यूक्रेन के हमले में खैरकीव इलाके में एक बुजुर्ग महिला बुरी तरह घायल हुई। यहां बिल्डिंग के बाहर ही एयरस्ट्राइक की है, जिसमें महिला को गंभीर चोट लगी।

यूक्रेन(Ukraine) के खैरकीव इलाके में रूस ने एयरस्ट्राइक की तो पूरी बिल्डिंग ही तबाह हो गई। यहां कई लोगों की जान गई, इन्हीं में से एक ने जब अपने को खोया तो ऐसी तस्वीर सामने आई। यूक्रेन के Mariupol शहर की तस्वीर, जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेना को हमले का आदेस दिया, तब रूसी सेना टैंकों के साथ Mariupol शहर में घुस गई थीं। यूक्रेन के Novoluhans’ke शहर में रूसी सेना की तरफ से भारी शेलिंग की गई। यहां हर ओर बमों की बरसात हुई, तो घरों को काफी नुकसान पहुंचा। पूर्वी यूक्रेन के इसी हिस्से में जब रूसी सेना की शेलिंग से घर बर्बाद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.